Ratlam: गडकरी ने 8 लेन एक्सप्रेस-वे किया टेस्ट ड्राइव, बोले-ससुर के घर पर भी चलवा दिया था बुलडोजर!

भोपाल। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी जावरा पहुंचे । दिल्ली-मुंबई  8 लेन एक्सप्रेस वे ( 148N ) पर 120 की रफ्तार से  निर्माणाधीन 8 लेन सड़क का निरीक्षण किया एवं निर्माण कार्यों की प्रगति का अवलोकन किया। कार्यक्रम में मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता, सांसद अनिल फिरोजिया, सांसद गुमान सिंह डामोर सहित कई विधायक मौजूद थे। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे 8 लेन प्रोजेक्ट में कुल 1360 सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उक्त परियोजना की लागत 1 लाख करोड़ रुपए की है। साथ ही मुंबई दिल्ली एक्सप्रेस वे का 245 किलोमीटर का मार्ग मध्यप्रदेश से होकर गुजर रहा है जिसका 56 प्रतिशत निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है एवं नवम्बर 2022 तक कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य है। इस महत्वपूर्ण परियोजना के पूर्ण होने से मध्यप्रदेश राज्य सर्वांगीण विकास की इबारत लिखेगा।

मप्र में 106 किमी एक्सप्रेस-वे बन कर तैयार

जावरा, भारतमाला महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत नई दिल्ली से मुम्बई निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे का अवलोकन करने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी 3 बजे जावरा पहुंचे। मप्र में 106 किमी एक्सप्रेस-वे बन कर तैयार, स्ट्रक्चर मिलाकर 51 फीसदी काम पूरा हो गया है। भारतमाला महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत 1320 किमी दिल्ली-मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस-वे में मध्यप्रदेश में 245 हिस्सा किलोमीटर रतलाम जिले में 90.4 किलोमीटर हिस्सा है। इस हिस्से में सर्वाधिक 60 प्रतिशत तरक्की हो चुकी है और गडकरी 3 किलोमीटर के टेस्ट ड्राइव के लिए रतलाम को चुना है। उन्होंने कार से एक्सप्रेस-वे पर तीन किमी तक 120 की रफ्तार से निरीक्षण किया। रतलाम जिले में 52 व मंदसौर में 28 किमी सड़कें बन चुकी हैं । मप्र के सभी पैकेज में अच्छी प्रोग्रेस है। 106 किमी डामरीकरण कार्य पूरा हो गया है। वहीं सभी स्ट्रक्चर का भी 50 प्रतिशत काम हो चुका है। ओवरऑल 51 फीसदी प्रोग्रेस पर है। नवंबर 2022 तक इसे पूरा कर देंगी। रतलाम जिले में 52 किमी, मंदसौर में 28 और झाबुआ में 25 किमी सड़क बनकर तैयार है।

हरियाणा में साझा किए पुराने अनुभव

गडकरी ने गुरुवार को हरियाणा के सोहना में एक कार्यक्रम के दौरान अपने कार्यकाल का एक अनुभव साझा किया। उन्होंने बताया कि जब मेरी नई-नई शादी हुई थी तो एक परियोजना के दौरान मेरे ससुर का घर सड़क के बीचोंबीच आ रहा था। यह बड़ी समस्या थी। लोगों को आवागमन सुलभ नहीं हो रहा था। ऐसे में इस समस्या से निजात पाना जरुरी था। कार्य के बीच में ससुर का घर आने के कारण धर्म संकट में था। फिर विचार के बाद गडकरी ने अपना धर्म निभाते हुए पत्नी को बिना बताए ससुर के घर पर बुलडोजर चलवा दिया और सड़क बना दी। इसके बाद आम जनता का आवागमन सुलभ हो गया।

MP से गुजरेगा 245 किलोमीटर एक्सप्रेस-वे

जानकारी मिली है कि मध्य प्रदेश में एक्सप्रेस-वे का 245 किलोमीटर मार्ग गुजरेगा। 245 किलोमीटर का यह एरिया मध्य प्रदेश में राजस्थान के रामगंज मंडी से प्रवेश करता हुआ मंदसौर, रतलाम, झाबुआ जिले से गुजरता हुआ अनास नदी के पास गुजरात में प्रवेश करेगा. प्रदेश में 245 किलोमीटर एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर 11 हजार 183 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। प्रदेश में बनने वाले इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य काफी तेजी से किया जा रहा है। एक्सप्रेस-वे मध्य प्रदेश के विकास में वरदान सिद्ध होगा. प्रदेश के सीमावर्ती जिले झाबुआ, रतलाम, मंदसौर के साथ उज्जैन, इंदौर और दिल्ली भी मुंबई से सीधे जुड़ सकेंगे।

सांसद को छोड़कर किसी को न्योता नहीं

केंद्रीय मंत्री गडकरी के एक्सप्रेस-वे निरीक्षण का प्रोटोकाल इतना तगड़ा है कि स्थानीय व राज्य के किसी अन्य नेता को न्योता नहीं मिला न ही स्थानीय जनप्रतिनिधि या भाजपा नेता इसमें शामिल हो पाएंगे। केंद्र से सिर्फ जावरा-मंदसौर क्षेत्रीय सांसद सुधीर गुप्ता को ही सूचना दी गई है। पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान या प्रभारी मंत्री ओपीएस भदौरिया के भी आने की चर्चा थी लेकिन बुधवार देर शाम तक इनका कार्यक्रम जारी नहीं हुआ।

17 सितंबर को पहुंचेंगे गुजरात

केंद्रीय मंत्री 17 सितंबर को सुबह 10 बजे विशेष फ्लाइट से गुजरात के वड़ोदरा के लिए रवाना होंगे। वह भारत माला परियोजना के अंतर्गत राजधानी दिल्ली से वाणिज्यिक राजधानी मुंबई को जोड़ने वाली देश की सबसे महत्त्वकांक्षी परियोजना दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का जायजा भी लेंगे। बताया गया है कि करीब 1350 किलोमीटर की लंबाई वाले इस मार्ग के निर्माण पर सरकार द्वारा 90 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बताया गया है कि परियोजना का लक्ष्य जनवरी 2023 तक निर्धारित है. यह नेशनल हाईवे देश 5 राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password