'Bharat Gaurav' Tourist Train : अगस्त में बेंगलुरु से वाराणसी के बीच चलेगी ट्रेन, तैयारी हुई पूरी

‘Bharat Gaurav’ Tourist Train: अगस्त में बेंगलुरु से वाराणसी के बीच चलेगी ट्रेन, तैयारी हुई पूरी

बेंगलुरु।  Bharat Gaurav’ Pilgrim Train कर्नाटक की मंत्री शशिकला जोले ने सोमवार को यहां कहा कि ‘भारत गौरव’ तीर्थयात्रा ट्रेन अगस्त के अंतिम सप्ताह में बेंगलुरु से वाराणसी के लिए रवाना होगी।

धार्मिक बंदोबस्ती, हज और वक्फ विभाग का जिम्मा संभालने वाली जोले ने कहा कि तीर्थयात्रियों के लिए रियायती दरों पर सात दिवसीय यात्रा कार्यक्रम में वाराणसी, अयोध्या और प्रयागराज सहित पवित्र स्थानों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘अधिकांश लोगों की इच्छा रहती है कि जीवन में कम से कम एक बार काशी यात्रा (वाराणसी तीर्थयात्रा) की जाए। ऐसा कार्यक्रम शुरू करने की मेरी इच्छा थी, जो अब पूरी हो गई है।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने यह विचार दिया था और उन्होंने हर तरह का सहयोग दिया।’’ मंत्री ने कहा कि धार्मिक बंदोबस्ती विभाग द्वारा तीर्थयात्रा पैकेज तैयार करने के साथ कर्नाटक कम कीमत पर ‘भारत गौरव’ ट्रेन सेवा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य है। जोले ने कहा कि ट्रेनों के संशोधन और रेलवे अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा के लिए तैयारी की गई है। ट्रेन को एक करोड़ रुपये की बैंक गारंटी देकर किराए पर लिया गया है।

सात दिवसीय दौरे में 4,161 किलोमीटर लंबा मार्ग शामिल होगा। ट्रेन में 14 कोच हैं जिनमें 11 कोच यात्रा के लिए हैं और प्रत्येक कोच राज्य के महत्वपूर्ण मंदिरों का प्रतिनिधित्व करता है। लोगों की पूजा-अर्चना के लिए एक बोगी को मंदिर में तब्दील कर दिया गया है। रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी द्वारा तीर्थ केंद्रों के पास भोजन, पानी, आवास और स्थानीय परिवहन की व्यवस्था की गई है। सात दिवसीय दौरे की लागत 15,000 रुपये है, जिसमें कर्नाटक सरकार 5,000 रुपये की सब्सिडी देगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password