सावधान! भूलकर भी ना उठाएं इन नंबरों से आने वाले Calls - Beware of fraud calls coming on phone: government giving warning related to this numbers

सावधान! भूलकर भी ना उठाएं इन नंबरों से आने वाले Calls

नई दिल्ली: देश फिलहाल कोरोना की मार झेल रहा है। कोरोना संक्रमण के कारण देशभर में लॉकडाउन किया गया था जिसके बाद कई लोगों की नौकरी चली गई और उनके उपर आर्थिक संकट भी मंजराने लगा है। इसके साथ ही अब देश में एक और खतरा है जो कि लोगों पर मंडरा रहा है, वो हे आनलाइन और मौबाइल बैंकिंग फ्रॉड का खतरा। जी हां, गृह मंत्रालय के साइबर सुरक्षा ट्विटर हैंडल ‘साइबर दोस्त’ पर यूजर्स को इस बारे में चेतावनी दी गई है।

देश में लगातार बढ़ रहे ऑनलाइन और मोबाइल बैकिंग फ्रॉड के मामलों को देखते हुए साइबर दोस्त के ट्विटर हैंडल पर गृह मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए यूजर्स को फर्जी कॉल्स से सतर्क रहने को कहा है। क्योंकि हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिससे फोन कॉल के जरिए बैंक अकाउंट खाली करने की बात सामने आई है। जिसे लेकर सरकार ने यूजर्स को सुरक्षित रहने को कहा।

इन नंबरों से रहें सावधान, ज्यादातर कॉल्स इन नंबरों से

फ्रॉड करने के मकसद से आने वाले ज्यादातर कॉल्स +92 से शुरू होने वाले नंबरों से आते हैं। इन नंबरों से आपके पास जब भी कॉल्स आएं तो इन्हें इग्नोर करें और ज्यादा बात बिलकुल भी ना करें। सामान्यतः इन नंबरों से कॉल्स के अलावा व्हाट्सएप कॉल्स भी किए जा रहे हैं। इस तरह कॉल करके फ्रॉड्स यूजर्स को अपनी बातों में उलझाकर उनके पर्सनल इंफरमेशन को हैक कर लेते हैं और आपकी बैंक संबंधित विवरण चुरा लेते हैं।

इसके अलावा ‘साइबर दोस्त’ की ओर से बताया गया है कि +01 से शुरू होने वाले नंबरों से भी कई फ्रॉड हुए हैं। इसलिए इन नंबरों से आने वाले कॉल्स से सावधान रहने की जरुरत है। अपने बैकिंग डीटेल्स कभी भी कॉल पर किसी के साथ शेयर नहीं करें।

लकी ड्रॉ या लॉटरी के लालट में ना आएं

कॉल करने वाले फ्रॉड्स यूजर को कॉल करके उन्हें लकी ड्रॉ या लॉटरी का लालच देते हैं और फिर उनसे कॉल के दौरान बैंक अकाउंट नंबर, डेबिट/ क्रेडिट कार्ड की डीटेल्स तक की जानकारी चुरा लेते हैं। फ्रॉड करने वाला किसी बड़ी कंपनी का नाम लेकर पीड़ित को अपनी सर्विस असली होने का भरोसा दिलाता है। इसलिए इन सभी बातों का ख्याल रखते हुए किसी को भी अपनी बैंक डिटेल्स शेयर ना करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password