Best Tourist Places To See Snowfall : भारत में लेना है Snowfall का मजा, ये रहे इंडिया के ‘स्विट्जरलैंड, सर्दियों के लिए खास

new year snow fall place

नई दिल्ली। एक तो ठंड उस पर Best Tourist Places To See Snowfall  अगर बर्फ के साथ मस्ती का मौका मिल जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है। सर्दियों का मौसम शुरू भी हो गया है। ऐसे में अगर आप भी बिना स्विट्जरलैंड जाए बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो तैयार हो जाएं। आज आपको बताने जा रहे हैं भारत की ऐसी कुछ खास जगहें जहां फुल मस्ती के साथ स्नोफाल का लुफ्त उठा सकते हैं। बर्फबारी के लिए दिसंबर से लेकर फरवरी तक का मौसम बेहद खास माना जाता है। इस समय ज्यादातर लोग अपनी छुट्टियां ऐसी ही जगह बिताना पसंद करते हैं जहां पर वो बर्फबारी देखने का लुत्फ उठा सकें। भारत की ऐसी 8 खूबसूरत जगहों के बारे में जहां का नजारा स्विटजरलैंड से कम नहीं है। यहां आप स्नोफॉल देखने के लिए जा सकते हैं।

गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर – स्नोफॉल के साथ स्पोर्टस का मजा
कड़ाके की ठंड में अगर जम्मू—कश्मीर का मजा लेना है तो जल्द ही तैयारी कर लें। यहां के पश्चिमी हिमालय के पीर पंजाल रेंज में स्थित यह स्थि​त है यह हिल स्टेशन। जिसका नाम है गुलमर्ग। जी हां यहां की सुंदरता को बखान करने के लिए शब्द भी कम पड़ जाएं। अगर आप अपने आपको नेचर के करीब महसूस करना चाहते हैं तो हो जाएं तैयार। अगर आप स्नोफॉल के साथ—साथ स्पोर्ट्स का भी मजा लेने चाहते हैं तो इससे अच्छी जगह कोई हो ही नहीं सकती। केबल कार राइडिंग, स्नोफॉल के अलावा स्कीइंग का मजा लेने यहां जरूर जाएं। ये जगह भारत के बेस्ट स्नोफॉल डेस्टिनेशन में से एक है।

यह खबर भी पढ़ें :  Soaked Almonds With Raisins Benefits : क्या आपने कभी एक साथ खाई है भीगी किसमिस और बादाम!पीरियड क्रैम्प से मिलेगी निजात

मसूरी, उत्तराखंड- पहाड़ों की रानी मसूरी
ऊचाई की जगह पर जाने का शौक रखने वालों को उत्तराखंड की वादियों से अच्छी जगह मिल ही नहीं सकती। इसके लिए आप यहां स्थिति मसूरी की पहाड़ियों पर जा सकते हैं। इस जगह को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। इस शहर में घूमने-फिरने के लिए बहुत सी जगहे हैं आप यहां केम्प्टी फॉल्स, कंपनी गार्डन और मॉल रोड भी जाया जा सकता है। इसके साथ ही कैमल बैक रोड, लेक मिस्ट और मॉस्सी फॉल्स को देखना न भूलें। ये जगहें सर्दियों में स्वर्ग से कम नहीं।

लेह, लद्दाख- बाइक राइडिंग के लिए बेस्ट
युवा अगर बाइक राइड का मजा लेना चाहते हैं तो उनके लिए लद्दाख जरूर जाना चाहिए। यहां के लेह की सड़कों पर बाइक राइडिंग का मजा ही कुछ और है। अगर आप भी यहां भारी बर्फबारी का मजा लेना है। तो लेह के नुब्रा घाटी और पांगोंग त्सो झील जाएं। इसके अलावा यहां शांति स्तूप एक ऐसी जगह है जहां दूर-दूर से लोग एकांत ढूढने के लिए जरूर आते हैं। आपको बता दें यहां की ट्रेकिंग पूरे भारत में फेमस है। अगर आप ब़़ौद्ध धर्म के अनुयायी हैं तो यहां जरूर जाएं। यहां के होटलों में आपको बौद्ध-थीम का लुफ्त उठाने मिलेगा। काफी सस्ते में यहां रात बिताई जा सकती है।

चोपता, उत्तराखंड — वाइल्ड लाइफ के साथ बर्फबारी का मजा
उत्तराखंड में एक घाटी है ​जिसका नाम है चोपता। सदाबहार जंगल से घिरी यह सुंदर घाटी उत्तराखंड स्थित केदारनाथ वाइल्ड लाइफ का एक अहम हिस्सा है। यहां आप जंगल के साथ-साथ बर्फबारी का भी मजा ले सकते हैं। जनवरी के मौसम होने वाली बर्फबारी के चलते इधर लोगों की आवाजाही मुश्किल हो जाती है। अगर आप भी यहां जाने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आप देवरिया ताल का रास्ता चुन सकते हैं।

When To Use Jaggery : आप भी जान लें, डॉक्टर के अनुसार कब नहीं खाना है गुड़, वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

तवांग, अरुणाचल प्रदेश- बौद्ध मठों में से एक है तवांग
अगर आप बौद्ध मठों में जाने की इच्छा रखते हैं तो फिर पहुंच जाएं अरुणाचल प्रदेश के तवांग में। इसें बुद्ध के सबसे बड़े में से एक माना जाता है। अगर आप भारत की सबसे अच्छी बर्फबारी का मजा उठाना चाहते हैं तो इधर जरूर जाएं। यहां जानें के लिए दिसंबर-जनवरी का महीना सबसे खास होता है। सर्दियों में यहां का तापमान अपनी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता की वजह से पर्यटकों की पसंदीदा जगह बन गई है। यहां तापमान शून्य से नीचे के स्तर तक चला जाता है। यहां की खास देखने वाली जगहों में नूरानांग फॉल्स, सेला पास और माधुरी झील खास है।

नैनीताल, उत्तराखंड- जू का लुफ्त, खरीदारी के लिए बेस्ट
नैनीताल, इस नाम में ही इतनी खूबसूरती झलकती है। जरा सोचिए अगर यहां जाएंगे तो कैसा महसूस होगा। खूबसूरत झीलों से घिरा नैनीताल भी एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है। खूबसूरत झीलों में नौका की सैर करना चाहते हैं तो आप भी यहां जरूर जाएं। बच्चों को अगर जू घुमाना चाहते हैं तो यहां का जू आपके लिए बेस्ट आप्शन है। खरीदारी करने के लिए पास ही मॉलरोड भी है। जहां एक पुराना बाजार लगता है। आप यहां से भीम ताल की तरफ भी जा सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password