Best Summer Camp For Kids : समर कैंप की बेस्ट एक्टिविटी, जो भविष्य में आएगी काम

नई दिल्ली। गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो Best Summer Camp For Kids चुकी हैं। ऐसे में अब बच्चों के लिए कई संस्थानों, द्वारा तरह—तरह के समर कैंप लगाए जा रहे हैं। पर ऐसे में समस्या इस बात पर कि बच्चों को कौन सी एक्टिविटी कराई जाए जो उसके अंदर कलात्मकता को बढ़ाए साथ ही साथ उसके लिए भविष्य में उपयोगी भी साबित हो। तो चलिए आज हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं समर कैंप से रिलेटेड कुछ खास आइडिया साथ में ये भी बताते हैं कि भोपाल में सरकारी संस्थानो में कहां—कहां समर कैंप संचालित किए जा रहे हैं जहां आप अपने बच्चों को भेज सकते हैं।

आपको बता दें होमवर्क असाइनमेंट पूरा करने के साथ आप उन्हें डांसिंग, सिंगिंग, पेंटिंग, कुकिंग और स्वीमिंग जैसा कोई भी समर कोर्स जॉइन करवा सकते हैं। अगर आपके बच्चे की स्पोर्ट्स में रुचि है तो खेलों से जुड़े वर्कशॉप्स का पता कर सकते हैं। वहीं ऐसे लर्निंग सेंटर्स का पता करें जहां बच्चे के इंट्रेस्ट की चीजें सिखाई जा रही हों। लगभग सभी जगहों पर 1 मई से समर कैंप शुरू हो चुके हैं।

यहां हैं कुछ ऐसी समर ऐक्टिविटीज जो मजेदार होने के साथ-साथ आगे भी बच्चे के काम आ सकती हैं…

स्विमिंग क्लासेज
स्विमिंग बेहद अच्छी एक्सर्साइज है, इसके अलावा विषम परिस्थितियों में आपकी जान भी बचा सकती है। समर वकैशन सबसे अच्छा मौका है जब आप बच्चे को स्वीमिंग क्लास जॉइन करवा सकते हैं।

व्यक्तित्व निखारेगीं पर्सनालिटी डेवलपमेंट क्लासेज
स्कूल में बच्चे को सिलेबस से जुड़ा और सब्जेक्ट्स से जुड़ा ज्ञान तो दिया जा सकता है लेकिन उनकी पर्सनैलिटी में निखार लाने के लिए आप उन्हें क्लासेज जॉइन करवा सकते हैं।

गुस्से को कंट्रोल करने के लिए ऐंगर मैनेजमेंट क्लासेज
अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके बच्चे को ज्यादा गुस्सा आता है तो आप किसी ऐसे समर कैंप या रिट्रीट कोर्स के लिए भेज सकते हैं जो ऐंगर मैनेजमेंट सिखाता हो। आज की स्ट्रेस वाली लाइफ स्टाइल में यह सीखना सबके लिए बेहद जरूरी है, इससे बच्चा मेंटली स्ट्रॉन्ग बनेगा।

कुकिंग
लड़का हो या लड़की, कुकिंग हर किसी को आनी चाहिए। बच्चों को समर वकेशन में कुकिंग क्लास भी जॉइन करवाई जा सकती है। यह कला उनके जीवन में आगे बहुत काम आएगी।

लैंग्वेज कोर्स
बच्चों को गर्मियों में बिजी रखने का यह भी बढ़िया तरीका है। ऐसे बच्चा नई भाषा सीखेगा और कम्युनिकेशन स्किल्स भी बेहतर होंगी। शोध बताते हैं कि नई भाषा सीखने से दिमाग भी तेज होता है।

भोपाल के बैस्ट समर कैंप —

  • जवाहर बाल भवन सेकेंड नंबर बस स्टॉप
  • तरुण पुष्कर सेकेंड नंबर बस स्टॉप
  • टीटी नगर स्टेडियम
  • सांई एकेडमी, बिसनखेडी
  • अंकुर स्टेडियम अरेरा कॉलोनी

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password