Bengal Election Results: बंगाल जीत के साथ ममता बनर्जी बनाएंगी नया रिकॉर्ड, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों की करेंगी बराबरी!

West Bengal

नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना जारी है। लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा पश्चिम बंगाल चुनाव की है। क्योंकि यहां तृणमूल कांग्रेस बड़ी बढ़त बनाते हुए दिख रही है और ऐसा लग रहा है कि ममता बनर्जी तीसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री बनेंगी। इसके साथ ही वे प्रदेश के एक पूर्व मुख्यमंत्री के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर लेंगी।

अपने दम पर ममता बनर्जी सरकार बनाते हुए दिख रही हैं

दोपहर 2 बजे तक आए रुझानों में टीएमसी को 200 से ज्यादा सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है। 292 सीटों वाली बंगाल विधानसभा में बहुमत के लिए 148 सीटों की जरूरत है। ऐसे में ममता बनर्जी अपने दम पर सरकार बनाते हुए दिख रही हैं। वहीं अगर बंगाल चुनाव के इतिहास को देखें तो यहां एक ही पार्टी या गठबंधन ने लंबे समय तक राज किया है। ममता बनर्जी भी इसी इतिहास को दोहराती हुई दिख रही हैं।

दो पूर्व मुख्यमंत्रियों की बराबरी करेंगी

बतादें कि बंगाल में सत्ता परिवर्तन इतना आसान नहीं रहा है। लेकिन जब भी हुआ है इसके बाद कोइ भी सत्तारूढ़ पार्टी सरकार में नहीं आई है। ऐसे में अगर ममता बनर्जी सरकार बनाती हैं तो वो पश्चिम बंगाल के दो पूर्व मुख्यमंत्री की बराबरी कर लेंगी जो बंगाल में तीन बार मुख्यमंत्री बने हैं। बतादें कि इससे पहले अजॉय कुमार मुखर्जी तीन बार और ज्योति बसु पांच बार बंगाल के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इस हिसाब से तीन बार मुख्यमंत्री बनने की सूची में ममता बनर्जी भी शामिल हो जाएंगी।

चुनाव से पहले इनके साथ थी बराबरी

इससे पहले विधान चंद्र घोष, प्रफुल्ल चंद्र राय और बुद्धदेव भट्टाचार्य के साथ ममता बनर्जी की बराबरी थी। जो दो बार बंगाल के मुख्यमंत्री रहे हैं। मालूम हो कि बंगाल की राजनीति में कई दशकों तक वामपंथ का प्रभाव रहा। लेकिन ममता बनर्जी ने अपने अगुवाई में कांग्रेस के साथ मिलकर बंगाल की सत्ता से वामपंथ को उखाड़ फेंका। वहीं इस बार के चुनाव में तो वामपंथ अपनी पूरी जमीन खोता हुआ दिखाई दे रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password