Benefits Of Nutmeg Milk : तनाव दूर करेगा जायफल वाला दूध! गजब के फायदे! इस तरह उपयोग से मिलेगा लाभ

health news 2

नई दिल्ली। दिनोंदिन बढ़ती Benefits Of Nutmeg Milk  सर्दी कंपकंपा रही है। तो वहीं लोग भी खान—पान में बदलाव करके शरीर को गर्माहट दे रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में भरपूर गर्मी के साथ—साथ अन्य रोगों से भी निजाद पाना चाहते हैं। तो आज से ही जायफल वाला दूध पीना शुरू कर दें। शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की पूर्ति के लिए दूध से अच्छा कोई विकल्प नहीं। ऐसे में यदि आप इसमें जायफल मिला कर पीते हैं तो यह सोने पर सुहागा हो जाता है। लेकिन ये किस समय पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। ये हम आपको बताते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार कब है इसके पीने का सही समय।

जायफल इसलिए है खास —
जायफल में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन ए आदि पोषक तत्व पाए हैं। जो सेहत को कई समस्याओं से दूर करने में उपयोगी हैं। ऐसे में बता दे कि यदि दूध और जायफल का एक साथ सेवन किया जाए तो सेहत को कई समस्याओं से दूर रखा जा सकता है।

यह भी पढ़े : Soaked Almonds With Raisins Benefits : क्या आपने कभी एक साथ खाई है भीगी किसमिस और बादाम! पीरियड क्रैम्प से मिलेगी निजात

टेंशन होगी दूर
आपको बता दें जायफल में anti-stress गुण होते हैं। ऐसे में यदि आप इसे दूध में मिलाकर पीते हैं तो यह आपका तनाव कम करने में कारगार साबित होता है। वर्तमान समय में बढ़ता काम का स्ट्रेस लोगों का तनाव देने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा। अगर आप भी जायफल वाले दूध का उपयोग करेंगे तो आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है। इससे व्यक्ति का मूड भी अच्छा रह सकता है।

यह भी पढ़े : When To Use Jaggery : आप भी जान लें, डॉक्टर के अनुसार कब नहीं खाना है गुड़, वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

दूर होगी पेट की समस्या —
पेट की समस्या होने पर दूध के साथ जायफल मिलाकर पीने से समस्या में निजाद दिलाता है। दूध में जायफल को उबालकर इसका सेवन करना चाहिए। इससे न केवल गैस की समस्या दूर हो सकती है यहां तक कि बदहजमी से भी राहत मिलती है। दूध और जायफल का मिश्रण पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।

ग्लो करेगी स्किन —
दूध और जायफल त्वचा को शाइनी बनाता है। ऐसे में इन दोनों का साथ में सेवन करने से स्किन में प्राकृतिक निखार आता है। इससे अलग जायफल को दूध के साथ घिसकर एक लेप तैयार करें। उस लेप को प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

अनिंद्रा की समस्या होगी दूर —
नींद की समस्या को दूर करने में जायफल और दूध आपके बेहद काम आ सकता है। कभी-कभी नींद व्यक्ति को ज्यादा तनाव या चिंता के कारण नहीं आती है। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि जायफल के अंदर anti-stress गुण मौजूद होते हैं जो तनाव को दूर करने में उपयोगी हैं। साथ ही यह अनिद्रा की समस्या को दूर करने में भी आपके बेहद काम आ सकते हैं।

यह भी पढ़े : When To Use Curd : करते हैं दही का सेवन! हो जाएं सावधान, इस स्थिति में बढ़ सकती है परेशानी

गठिया रोग में मिलेगी राहत —
जायफल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यदि इसका सेवन दूध के साथ किया जाए तो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से ​कुछ हद तक सुकून पाया जा सकता है। गठिया के दर्द से पीड़ित लोगों को भी जायफल और दूध के मिश्रण से फायदा होता है।

कैसे करें दूध और जायफल का इस्तेमाल —

1 – दूध के साथ जायफल को उबालकर।

2 – जायफल के चूर्ण को दूध में उबालकर, छानकर उसका सेवन किया जा सकता है।

3 – जायफल के चूर्ण और दूध के साथ पेस्ट को स्किन पर एप्लाय किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : Right Time To Drink Water : जान लें कब—कब पीना है पानी, ताकि न हो कोई परेशानी, अपने आप शरीर होगा ‘डिटॉक्स’, ये रहा सही समय

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password