Summer Special: गर्मी के मौसम में जरूर खाएं आम, स्‍वाद के साथ साथ कई बीमारियों को भी रखता है दूर

नई दिल्ली। गर्मी (Summer) के मौसम में आम (Mango) खाना किसे पसंद नहीं होता। बड़े तो बड़े, बच्‍चे भी आम खाना पसंद करते हैं। यही नहीं, स्‍वाद से भरपूर गर्मियों में मिलने वाले इस फल में पोषक तत्‍वों की भी भरमार होती है। हाई फाइबर और लो कैलोरी की वजह से यह वजन कम करने में भी काफी सहायक होता है। हेल्‍थलाइन के मुताबिक, भारत और साउथ इस्‍ट एशिया के इस ट्रॉपिकल फ्रूट की खेती यहां करीब 4000 साल पहले से की जा रही है। जिस वजह से यहां इसकी सैंकड़ों प्रजातियां मिलती हैं।

देश के अलग अलग हिस्‍सों में इनके अलग अलग स्‍वाद, आकार और रंग वाले आम आपको मिल जाएंगे जो अपने खास फ्लेवर की वजह से दुनियाभर में फेमस हैं। ये तो बात हुई इसके स्‍वाद और आकार की, अगर इसके फायदों (Benefits Of Mongo) की बात की जाए तो शोधों में यह बात सामने आई है कि आम में भरपूर पोषक तत्‍व हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। उदाहरण के तौर पर, यह हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है और आंख के सेहत को भी ठीक रखता है।

तो आइए जानते हैं कि आखिर फलों का राजा आम हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और किन बीमारियों से हमें बचाता है.

पोषक तत्‍वों से भरपूर

हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, एक कप आम में डेली इंटेक के हिसाब से विटामिन सी 64 प्रतिशत, कार्बोहाइड्रेट 24.7 प्रतिशत, डाइटरी फाइबर 2.6 प्रतिशत, कैलोरी 99, कॉपर 20 प्रतिशत, विटामिन बी6, विटामिन ए 10 प्रतिशत, विटामिन ई 9.7 प्रतिशत, फॉलेट 18 प्रतिशत, फैट 0.6 ग्राम होता है। इसके अलावा, इसमें मैग्‍नेशियम, थियामिन, मैग्‍नीजियम, पोटैशियम, विटामिन के, विटामिन बी5 आदि भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसमें फास्‍फोरस, पैन्‍टोथेनिक एसिड, सेलेनियम और आयरन भी मिलता है. यही नहीं, एंटीऑक्सीडेंट गुण भी इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद होती है।

1.डाइजेशन में फायदेमंद

आम में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखने के लिए बहुत ही जरूरी है। फाइबर की वजह से इंटेस्‍टाइन आसानी से क्‍लीन होते हैं और कब्‍ज की समस्‍या नहीं रहती। यह हमारे शरीर के एंजाइम को भी बढ़ाता है जिससे किसी भी तरह के भोजन को आसानी से पचाया जा सकता है।

2.बीपी और थायरॉयड में फायदेमंद

आम में मौजूद पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन सी ब्‍लड प्रेशर को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम थायरॉयड की समस्‍या में भी सुधार लाता है।

3.पीसीओडी में फायदेमंद

जिन लोगों को पीसीओडी की समस्‍या है उनके लिए भी आम फायदेमंद है। आम में मौजूद विटामिन बी6 हार्मोन को विनियमित करता है और पीएमएस को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इस तरह पीसीओडी मरीज आम का सेवन करें तो उनके लिए यह लाभकारी होता है।

4.वजन कम करने और डायबिटीज में फायदेमंद

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, आम डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित है. डॉक्‍टर भी इन मरीजों को आम का सेवन करने की अत्यधिक सिफारिश करते हैं क्योंकि आम ब्लड शुगर लेवल को कम किए बिना निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है। यह वजन को कम करने में भी सहायक है. दरअसल आम वसारहित और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है. इसमें घुलनशील फाइबर भी मौजूद होता है जिसे रोज खाने पर भी ओबीसिटी की समस्‍या नहीं होती।

5.स्किन के लिए लाभदायक

आम में मौजूद विटामिन ए स्किन पर मुंहासे को होने से रोकता है और एजिंग को दूर करता है. विटामिन सी कॉलेजन का उत्‍पादन बढ़ाता है जो बाल और स्किन दोनों को हेल्‍दी रखने में सहायक है।

6.बढ़ाता है आंखों की रौशनी

आम में विटामिन ए, लुटिन और जिऐकजैन्थिन पोषक तत्‍व होते हैं जो आंखों को हेल्‍दी रखने के काम आता है. इसमें मौजूद लुटिन और जिऐकजैन्थिन सूरज की रौशनी से आंखों की रक्षा करता है और विटामिन ए विजन की समस्‍या को ठीक करता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password