Benefits of Guava: कई गंभीर बीमारियों के लिए रामबाण है ‘अमरूद के बीज’, जानें कैसे करें इसका सेवन

Benefits of Guava: फलों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि फलों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो कि आपकी बॉडी, स्कीन और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। वैसे तो हर फल ही फायदेमंद होता है लेकिन अमरूद के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। क्योंकि अमरूद में पोषक तत्वों के साथ-साथ औषधीय गुण भी होते हैं। जो कि कई बीमारियों से निजात दिलाते हैं।

अमरूद को पका और कच्चा दोनों रूपों में खाया जाता है। जैसा की सब जानते हैं कि अमरूद में फाइबर और पानी की अधिक मात्रा होती है, जो शरीर पर वसा को नहीं जमने देता है। इसके साथ ही आपको बता दें कि अमरूद के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो की ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होते हैं। आइए जानते हैं अमरूद के बीज के फायदों के बारे में…

ब्लड प्रेशर (High blood pressure) करता है कम

उच्च रक्तचाप (High blood pressure) के रोगियों को डॉक्टर आमतौर पर अमरूद खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि अमरूद के बीज में अधिक मात्रा में पोटैशियम होता है जो कि रक्त के प्रवाह को रेगुलेट करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

वजन घटाए (How to control fat)

अमरूद में पाया जाने वाला फाइबर आपके शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को घटाता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले विटामिन और खनिज पेट की भूख को कंट्रोल भी करते हैं।

कब्ज से दिलाता है राहत

अमरूद में फाइबर की अधिक मात्रा होती है जिससे की यह लैक्जेटिव प्रभाव को बढ़ाता है और पाचन क्रिया को कंट्रोल करता है। जब पाटन क्रिया कंट्रोल में रहेगी को आपको कब्ज की समस्याएं नहीं झेलनी पड़ेंगी। अमरूद के बीज को सीधे निगलने से पेट में एसिडिटी भी नहीं होती है।

डायबिटीज भी करता है कंट्रोल

अमरूद के बीजों में डायटरी प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जो कि शुगर के यौगिक को तोड़ने में मदद करती है और मीठे खाद्य पदार्थों को आसानी से पचाता है। अमरूद के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन के स्तर को कम करते हैं।

अमरूद के बीज का सेवन कैसे करें

अमरूद के गूदे के साथ आप इसके बीज को चबा या खा सकते हैं। इसके अलावा आप इन्हें पीसकर अमरूद के जूस या स्मूदी के रूप में सेवन कर सकते हैं। साथ ही आइसक्रीम या फ्रूट सलाद में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

नोट: ( इस लेख में दिए गए टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के आधार पर ही लें)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password