Gajak Ke Fayde: सर्दियों में गजक खाने के फायदे

Gajak Ke Fayde: सर्दियों में गजक खाने के फायदे, इन बीमारियों में होता है फायदेमंद

gajak-ke-fayde
Share This

   हाइलाइट

  • सर्दियों में गजक खाने के फायदे
  • जिंक, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा सोर्स
  •  हड्डियों को करता है मजबूत 

  

Gajak Ke Fayde: सर्दियों का सीजन हैल्दी फ़ूड (Healthy Food) खाने का सीजन। इस मौसम में शरीर को गर्मी देने वाले कई फूड जैसे, गुड़, मूगफली, खजूर आदि का लोग भरपूर मात्रा में सेवन करते हैं। साथ ही इसी समय सबसे ज्यादा खाई जाती है गुड़ और तिली की गजक। वैसे तो ये बहुत हैल्दी माना जाता है। लेकिन क्या आप गजक के फायदे (Gajak Ke Fayde)जानते हैं। अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं।

   कैलोरी का सबसे अच्छा सोर्स 

कई बार लोग फिटनेस और कम कैलोरी के चक्कर में मीठा खाने से परहेज करते हैं। ऐसे में गजक से अच्छा कोई विकल्प हो ही नहीं सकता। इसमें मौजूद गुड़ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन मौजूद होता है।

संबंधित खबर: Jaggery Tea: आप भी सर्दियों में पीते हैं गुड़ की चाय, तो हो जाएं सावधान, विपरीत हो सकते हैं परिणाम

   स्किन होती है बेहतर 

आपको बता दें गजक में जिंक, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। इसका उपयोग आपकी सेहत स्किन को ग्लो कराता है। इसका फायदा ये होता है कि आप उम्रदराज नजर नहीं आते।

   ब्लड प्रेशर करेगा कंट्रोल 

गजक में सेसमोलिन तत्व पाया जाता है जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

   हड्डियों को करता है मजबूत 

अगर आप भी गजक का सेवन करते हैं तो इसमें ​उपयोग किया गया तिल कैल्शियम से भरपूर होता है। जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने में काफी मददगार साबित होता है।

संबंधित खबर: Eating Almonds Empty Stomach : खाते हैं खाली पेट बादाम, जान लें नफा—नुकसान

   एसिडिटी को करेगा कंट्रोल 

आपको बता दें गजक में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो आपके पाचन में सहायक होता है। ये उदर रोगों विशेष रूप से कब्ज और गैस काफी मददगार साबित होता है। गजक में ढेर सारा आयरन होता है, जो खून की कमी से निजात दिलाता है।

   मिलेगी भरपूर एनर्जी 

गुड़ और तिल से बनी गजक शरीर को भरपूर एनर्जी देता है। ढेर सारी ऊर्जा भी देती है और थकान दूर करने का काम करती है। सर्दियों में गजक की एक पट्टी आपको ढेर सारे फायदे दिला सकती है।

संबंधित खबर: Home Remedies For Acidity: फेस्टिव सीजन में ज्यादा खाने से एसिडिटी और ब्लोटिंग से हैं परेशान, अभी अपनायें ये 5 घरेलू उपाय

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password