बीसीसीआई शीर्ष परिषद की बैठक 17 जनवरी को, रणजी और एफटीपी पर होगी चर्चा

नयी दिल्ली, 12 जनवरी (भाषा) भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की शीर्ष परिषद की 17 जनवरी को वर्चुअल बैठक होगी जिसमें सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के लिये तैयार किये गये जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में अगले महीने रणजी ट्राफी के आयोजन पर फैसला किया जाएगा।

बैठक में एजेंडा में सात विषय शामिल हैं जिसमें शीर्ष पर घरेलू क्रिकेट है। इसमें जूनियर और महिला क्रिकेट भी शामिल है।

बीसीसीआई के सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘अभी 90 प्रतिशत संभावना है कि रणजी ट्राफी फरवरी में शुरू होगी और हमारे पास सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के लिये तैयार किये छह बायो बबल ही होंगे। इसके लिये भी पांच ग्रुप में छह छह टीमें जबकि एक ग्रुप में आठ टीमें होंगी। ’’

सूत्र ने कहा, ‘‘ऐसा हो सकता है कि रणजी ट्राफी के लीग चरण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से पहले और नाकआउट बाद में आयोजित किये जाएं ताकि टीमों को अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की कमी नहीं खले। इस पर चर्चा होगी। महिलाओं का राष्ट्रीय टूर्नामेंट और अन्य आयु वर्ग के टूर्नामेंट भी होंगे। ’’

बैठक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के 2023 से 2031 तक के भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) पर चर्चा होगी। अगले साल से आईपीएल 10 टीमों का होगा और बीसीसीआई इसके लिये अधिक समय की मांग कर सकता है।

आईसीसी के करों से संबंधी मामलों पर भी चर्चा होगी। यह पहले ही तय किया जा चुका है कि अगर केंद्र सरकार करों में छूट नहीं देती है तो भारत विश्व संस्था से कहेगा कि वह उसे मिलने वाले वार्षिक राजस्व से उतनी धनराशि काट ले।

बैठक में बेंगलुरू में निर्माणाधीन नयी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी और बिहार क्रिकेट से जुड़े मसलों पर भी चर्चा की जाएगी।

भाषा

पंत आनन्द

आनन्द

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password