Bank Update: इन बैंकों के खाताधारक कृपया ध्यान दें, 1 अप्रैल से होने जा रहा है बड़ा बदलाव

Bank Update

नई दिल्ली। सरकार के फैसले के बाद अभी एक बैंक में दूसरे बैंकों का विलय हो रहा है। कई छोटे बैंकों को बड़े बैंक में शामिल किया गया है। यही कारण है कि 1 मार्च से कई बैंकों के IFSC कोड बदले गए हैं। वहीं कई ऐसे भी बैंक हैं जिसका बदलाव 1 अप्रैल से किया जाएगा। ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि वे कौन से बैंक हैं जिनमें 1 अप्रैल से बदलाव किया जा रहा है।

बैंक ने जारी किया IFSC कोड

दरअसल, केनरा बैंक (Canara Bank) और सिंडीकेट बैंक (Syndicate Bank) का विलय होने वाला है। इस वजह से इन दोनों बैंकों के IFSC कोड बदल जाएंगे। जिसे 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा। मालूम हो कि बैंक ने IFSC कोड जारी भी कर दिए हैं। जिसे 1 अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं कोड

केनरा बैंक ने अपनी वेबसाइट पर सिंडीकेंट बैंक के ब्रांच के अनुसार नए IFSC कोड जारी किए हैं। जाहां से आप अपना नया आईएफएससी कोड जान सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले केनारा बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आपको होम पेज पर ही एक अपडेट का एक ऑप्शन दिखेगा। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक डॉक्यूमेंट फाइल खुलेगी। जिसे आप पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड कर सकते हैं। पीडीएफ में आपको अपना पुराना IFSC कोड, नया IFSC कोड, बैंक कोड, ब्रांच कोड, ब्रांच नेम, ब्रांच एड्रेस, सिटी नेम आदी की जानकारी दी जाएगी।

PNB में भी होगा बदलाव

इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने भी अपने सहयोगी बैंकों के लिए पुराने चेकबुक और आईएफएससी या एमआईसीआर कोड में बदलाव किया है। जिसे 31 मार्च के बाद पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा। हालांकि 31 मार्च तक आप पुराने कोड से काम कर सकते हैं। लेकिन बैंक ने अपने ग्राहकों को एक बार फिर से आगाह किया है कि जितना जल्दी हो सके, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक नए कोड ले लें वरना बाद में दिक्कत हो सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password