Bank opening hours changed : जरूरी खबर! अब इस समय खुलेंगे बैंक, ग्राहकों को मिलेगा एक्स्ट्रा टाइम

नई दिल्ली। बैंक के काम Bank opening hours changed: का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक खुशखबरी है। अब आपको बैंक का काम निपटाने के लिए एक घंटे का एक्ट्रा समय मिलेगा। द​रअसल बीते चार दिनों से लगातार बैंकों की छुट्टियां होने के चलते बैंकों के खुलने का समय सुबह जल्दी कर दिया है। आज 18 अप्रैल से सुबह 9 बजे से बैंक खुल जाएंगे। आपको बता दें ये बदलवा रिजर्व बैंक आफ इंडिया द्वारा किया गया है।

RBI द्वारा लागू की गई नई व्यवस्था —
आपको बता दें बैंकों द्वारा ये बदलाव सुबह खुलने को लेकर ही हुआ। हालांकि बैंकों के बंद होने के समय में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इस हिसाब से बैंकों के कामकाज में एक घंटा और मिल जाएगा। जैसा कि आप जानते हैं कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते बैंकों के दिन में खुलने के समय को घटा दिया गया था। पर फिलहाल परिस्थितियां सामान्य हो चली है जिसके कारण आरबीआई द्वारा आज से ही ये सुविधा शुरू कर दी गई है।

बाजारों में ट्रेडिंग का समय भी बदला
आरबीआई ने अपनी विज्ञप्ति में यह भी कहा है कि विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार और सरकारी प्रतिभूतियों में लेनदेन अब बदले हुए समय के साथ ही हो पाएगा. 18 अप्रैल 2022 से, विदेशी मुद्रा डेरिवेटिव्स, रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव्स, कॉरपोरेट बॉन्ड्स में रेपो आदि सहित विदेशी मुद्रा (FCY)/ भारतीय रुपया (INR) ट्रेडों जैसे RBI विनियमित बाजारों में ट्रेडिंग अपने पूर्व-कोविड समय यानी सुबह 10 बजे के बजाय 9:00 बजे सुबह से शुरू होगी.

पुरानी व्यवस्था फिर से लागू —
आपको बता दें वर्ष 2020 में जब कोरोना का प्रकोप बढ़ा था तब आरबीआई ने 7 अप्रैल को बाजार के कारोबार के समय में बदलाव किया था। बैंकों में कामकाज के समय को आधा घंटा करके सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 3.30 बजे तक कर दिया गया था। अब स्थितियां सामान्य होते देख आरबीआई पुराने टाइम टेबल को फिर से लागू कर रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password