Bank Check rules change : 1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंक भुगतान के नियम, चेक से लेनदेन में बड़ा बदलाव

Bank Check rules change : 1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंक भुगतान के नियम, चेक से लेनदेन में बड़ा बदलाव

Bank Of Baroda Check rules change : भारतीय रिजर्व बैंक ने 50,000 रुपये और उससे अधिक के चेक के लिए पीपीएस (PPS) की सुविधा प्रदान करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे। इसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) ने एक अगस्त से ग्राहकों के लिए चेक से लेनदेन के नियम में बड़ा बदलाव करने की घोषणा की है। आरबीआई के आदेश के बाद बड़ौदा बैंक (Bank Of Baroda) चेक लेनदेन के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। 1 अगस्त से चेक पेमेंट के के नियम में बदलाव हो जाएगा।

अगर गलत खाते में हो जाएं पैसे ट्रांसफर, तो ऐसे मिलेगा हर्जाने के साथ पूरा पैसा वापस

चेक से लेनदेन में बड़ा बदलाव

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) ने एक ट्वीट में कहा कि आपके बैंकिंग सिक्योरिटी के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। पॉजिटिव पे सिस्टम के साथ हम आपको चेक (Bank Of Baroda Check rules change) से जुड़े धोखाधड़ी से बचाते हैं। 1 अगस्त, 2022 से 5 लाख रुपये या उससे अधिक की राशि के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा। इसके अलावा बैंक ने अपने ग्राहकों को कहा है कि 1 अगस्त से 5 लाख या उससे अधिक अमाउंट वाले चेक के भुगतान (Bank Of Baroda Check rules change) के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा। इसके अभाव में चेक पेमेंट नहीं किया जाएगा। यानी 1 अगस्त से चेक (Bank Of Baroda Check rules change) का भुगतान करने से पहले ग्राहकों को चेक की जानकारी देनी होगी। बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda Check rules change) के ग्राहकों को 5 लाख रुपए से अधिक के अमाउंट का चेक (Bank Of Baroda Check rules change) देने पर इसकी डिटेल बैंक को देनी होगी। बैंक की ओर से चेक क्लियरेंस (Bank Of Baroda Check rules change) करने से पहले इसे क्रॉस वैरिफाई किया जाएगा। बैंक द्वारा वैरिफिकेशन के बाद की चेक का पेमेंट (Bank Of Baroda Check rules change) किया जा सकेगा। अगर चेक वैरिफिकेशन के दौरान सभी जानकारी नहीं उपलब्ध होती है तो बैंक उस चेक (Bank Of Baroda Check rules change) को क्लियर नहीं करेगा।

ऐसे दे जानकारी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of Baroda Check rules change) के नए निर्देश के अनुसार, जैसे ही आप किसी को चेक इश्यू करेंगे आपको इसकी जानकारी और लाभार्थी की पूरी डिटेल एसएमएस इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के जरिए बैंक को भी देनी होगी। आपको बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, अमाउंट,चेक नंबर जैसी जरूरी जानकारी बैंक को देनी होगी। बैंक भुगतान से पहले आपसे इसके बारे में कंफर्मेंशन मांगेगा। बिना वैरिफाई किए चेक (Bank Of Baroda Check rules change) क्लियर नहीं हो सकेगा। आरबीआई ने किसी भी तरह के चेक संबंधी फ्रॉड को रोकने के लिए ये काम किया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password