Bank news: 1 जनवरी से आपको बार-बार ATM जाना पड़ सकता है महंगा! जानिए क्या है पूरा मामला

New Cash Deposit And Withdrawal Charges

Bank news: अगले साल से आपकी जेब पर और बोझ पड़ने वाला है। क्योंकि 1 जनवरी से ATM से पैसा निकालना और जमा करना महंगा हो जाएगा। अगर आप ATM से मुफ्त पैसा निकालने की सीमा को पार कर गए हैं और पैसे निकालना चाहते हैं तो आपको पहले से ज्यदा चार्ज देना होगा। बता दें कि मौजूदा समय में फ्री पैसा निकालने की सीमा के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए देने होते हैं।

ATM से पांच बार फ्री कैश निकाल सकते हैं

वहीं मौजूदा नियमों के अनुसार अभी ATM से आप 5 बार महीने में फ्री कैश निकाल (Cash Withdraw) सकते हैं। इसके बाद बैंक आपसे प्रति ट्रांजेक्शन 20 रूपए चार्ज करता है। लेकिन 1 जनवरी 2022 से इस नियम में बदलाव किया जा रहा है या यू कहें कि एक्सट्रा ट्रांजैक्शन पर लगने वाले चार्ज को महंगा किया जा रहा है।

1 जनवरी से आपको ज्यादा चार्ज देना होगा

अब ATM से पांच ट्रांजेक्शन के बाद आपसे 20 रूपये की जगह 21 रूपये का चार्ज लिया जाएगा। इतना ही नहीं इस पर आपको टैक्स भी जोड़कर देना होगा। मालूम हो कि दूसरे बैंक के ATM से 6 मेट्रो शहरों मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बंगलुरू और हैदराबाद में पैसे निकालने पर पहले 3 ट्रांजैक्शन बिल्कुल फ्री है इसमें फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन दोनों ही शामिल हैं।

RBI ने बैंकों को दे दी है इजाजत

वहीं गैर मेट्रो शहरों में 5 बार तक एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। इसके बाद मेट्रो शहरों में फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने पर 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन और 8.50 रुपए नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के तौर पर देना होता है। लेकिन अब भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने बैंकों को ATM के जरिए तय मुफ्त मंथली लिमिट से ज्यादा बार रकम निकालने या अन्य लेन-देन करने पर ज्यादा चार्ज वसूल की इजाजत दे दी थी। इसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password