Bank Loan: कम इंटरेस्ट रेट पर लेना चाहते हैं लोन, तो अपनाएं ये टिप्स

Bank Loan

Bank Loan: हम में से ज्यादातर लोगों को घर बनवाने Home Loan, कार खरीदने या किसी अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक से लोन लेना पड़ता है। हालांकि जब हम बैंक जाते हैं तो हमें वहां ज्यादा दरों पर लोन ऑफर किया जाता है। वहीं हम एक विकल्प की तलाश में रहते हैं, जहां हमें सस्ती दरों पर लोन मिले। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे कि कैसे आप बैंकों से सस्ती दरों पर लोन ले सकते हैं।

क्रेडट स्कोर को इससे उपर रखें

अगर आप कुछ चीजों को फॉलो करेंगे, तो आप बैंक से किफायती इटंरेस्ट रेट पर लोन Loan ले सकते हैं। इसके अलावा आपको लोन पर आकर्षक ऑफर्स भी मिलेंगे। इसी कड़ी में आपको सबसे पहले अपने क्रेडिट स्कोर पर ध्यान देना चाहिए। अगर आपकरा क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आप सस्ती दरों पर बैंक से लोन उठा सकते हैं। लोन के लिए 750 से 800 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा माना जाता है। कोशिश करें कि आपका क्रेडिट स्कोर इस संख्या के ऊपर हो। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होने पर व्यक्ति को लो इंटरेस्ट रेट पर लोन आसानी से मिल जाता है।

जिस बैंक से रिश्ते अच्छे हो वहीं से लोन ले

अगर बैंक के साथ आपका रिलेशन अच्छा है, तो फिर लोन के लिए आपको बैंक से अच्छे ऑफर मिल सकते हैं। इसके अलावा अगर आप लो इंटरेंस्ट रेट पर लोन लेना चाहते हैं तो अपना फाइनेंशियल ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए। लोन देने से पहले बैंक इन चीजों पर विशेष ध्यान देते हैं। ऐसे में आपको इन बातों पर जरूर गौर करना चाहिए।

लोन लेने के लिए इनकम प्रूफ जरूर दे

अगर आप अपनी इनकम का प्रूफ देते हैं, तो बैंकों से आपको सस्ती दरों पर लोन मिलने की ज्यादा संभावना होती है। अगर आपकी आय नियमित और बेहतर है तो आपको बैंक से लोन पर कई ऑफर मिल सकते हैं।

कई विकल्पों की तलाश करें

सबसे जरूरी बात कम इंटरेस्ट में लोन लेना है, तो सबसे पहले मार्केट रिसर्च करें। आपको एक से अधिक विकल्पों की तलाश करनी चाहिए। आप कई बैंकों के लोन इंटरेस्ट रेट को चेक करें। बाद में आप उन्हें कंपेयर करके बेहतर और सस्ते इंटरेस्ट पर लोन देने वाले बैंक के साथ जा सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password