Bank holidays: फरवरी में 12 दिन बैंकों में बंद रहेगा काम, यहां देखे छुट्टियों की लिस्ट

नई दिल्ली। अगर आपको भी फरवरी में बैंक का कोई काम करना है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि फरवरी के महीने में बैंक (BANK) पूरे 12 दिन बंद रहने वाले हैं। ऐसे में अगर आप इस महीने बैंक(BANK)से जुड़े काम निपटाने का सोच रहे हैं तो बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। दरअसल हर माह के आखिरी में आरबीआई (RBI)की तरफ से बैंकिग छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है। इस लिस्ट में सभी राज्यों के हिसाब से छुट्टी दी जाती है। वहीं आरबीआई (RBI) ने फरवरी माह की लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें 12 दिन बैंको (BANK) को बंद रखा गया है। अगर आप ये जान लें तो आपको बैंक के बार-बार चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। तो आइए जानते है बैंक में किस दिन कामकाज बंद रहेंगे।

12 दिन नहीं होगा काम
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक दिसंबर में बैंकों के लिए कुछ छुट्टियां निर्धारित की गई हैं। जिसमें फरवरी में अलग-अलग जोन के बैंकों में कुल 8 दिनों का सार्वजनिक अवकाश होगा। इसके अलावा बैंकों में हर रविवार ,दूसरे और चौथे शनिवार कामकाज नहीं होंगे। इस तरह फरवरी में 12 दिनों तक बैंक के काम काज बंद रहेंगे।

अवकाश की लिस्ट
फरवरी में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे जिसमें 2 फरवरी सोनाम लोच्चर के मौके पर गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे, 5 फरवरी को सरस्वती पूजा, बसंत पंचमी पर अगरतला, भुवनेश्वर, कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे। 6 फरवरी को रविवार साप्ताहिक अवकाश, 12 फरवरी दूसरा शनिवार, 13 फरवरी रविवार, 15 फरवरी मोहम्मद हजरत अली जन्मदिवस पर इंफाल, कानपुर, लखनउ में बैंक रहेंगे, 16 फरवरी को गुरू रविदास जयंती (चंडीगढ़ में बैंक बंद), 18 फरवरी डोलजात्रा कोलकाता में सभी बैंक बंद रहेंगे। 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती के मौके पर बेलापुर, मुंबई, नागपुर में बैंक बंद रहेंगे। 20 फरवरी रविवार साप्ताहिक अवकाश, 26 फरवरी चौथा शनिवार। 27 फरवरी रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

इस तरह चेक कर सकते हैं अवकाश की लिस्ट
ग्राहक अब चाहें तो अवकाश की लिस्ट खुद भी चेक कर सकते हैं इसके लिए उन्हें रबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://rbi.org.in/ पर जाना होगा। यहां ‘Bank Holidays’ का ऑप्शन दिखेगा जिसपर जाकर आप अवकाश की लिस्ट चेक कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password