Bank Holidays : पहले ही निपटा लें जरूरी काम, यहां चेक करें अप्रैल में छुट्टियों की लिस्ट

नई दिल्ली। मार्च का अंत नजदीक है। April Bank Holidays 2022 देश के अलग-अलग राज्यों में कई दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। Bank Holidays in Year 2022 इन छुट्टियों में नेशनल हॉलिडे के साथ—साथ राज्य सरकारों की अपने—अपने अनुसार भी कुछ छुट्टियां भी शामिल होती हैं। जब​कि 26 जनवरी, 15 अगस्त, 2 अक्टूबर आदि राष्ट्रीय अवकाश माने जाते हैं। आप भी जान लें, साथ ही अभी से अपनी डायरी में नोट कर लें, अप्रैल की छुट्टियों की तारीखें। ताकि आपको बैंक संबंधी कामों में कोई परेशानी न हो।

ताकि न अटक जाए काम —

बैंक के बिना सभी कार्य रुक जाते हैं। ऐसे में आप को भी अपने कामों में परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके लिए यहां हम आपको बता रहें हैं इस महीने बचे दिनों में किस—किस राज्य में बैंक की छुट्टियां रहेंगी। हालांकि भारत में सार्वजनिक छुट्टियों पर सभी बैंक बंद रहते हैं। कुछ बैंकों में अवकाश होते हैं। तो कुछ छुट्टियां राज्य-विशिष्ट में ही होती हैं। लेकिन कुछ छुट्टियां ऐसी भी होती हैं जब पूरे देश में बैंक बंद रहते हैं। जैसे गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती जैसे राष्ट्रीय अवकाशों पर भारत भर के बैंक बंद रहते हैं।

पूरे देश में अलग—अलग दिन रहेगी छुट्टियां —
आपको बता दें यहां यह ध्यान रखने वाली बात ये है कि देश भर के सभी बैंक 13 दिन नहीं बंद रहेंगे। केंद्रीय बैंक RBI द्वारा तय की गई छुट्टियों में कुछ क्षेत्रीय बैंक भी शामिल हैं। यानि कुछ दिन महज कुछ राज्यों में ही बैंक बंद रहेंगे। लेकिन अन्य राज्यों में सभी बैकिंग कार्य आम दिनों की तरह ही होते रहेंगे।

RBI की गाइड लाइंस के अनुसार छुट्टियां —
आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक जो छुट्टियां निर्धारित की गई हैं उनमें संडे के अलावा सेकेंड और फोर्थ सेटर्डे के दिन बैंक बंद रहते हैं। लेकिन अगले महीने मार्च 2022 में बैंकों की छुट्टियों के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं। आपको बता दें कि यहां अन्य राज्यों में बंद रहने वाली छुट्टियों के बारे में भी बताया जा रहा है। कि किस राज्य में बैंक बंद और कहां खुले होंगे। आप भी यहां दी गई छुट्टियों के अनुसार अपने काम निपटा सकते हैं। इनमें से कुछ छुट्टियां निकल चुकी हैं। अब होली के दिन से लगने वाली छुट्टियों की लिस्ट चेक करें।

अप्रैल में ये रही छुट्टियों की लिस्ट —
1 अप्रैल – बैंक खातों की सालाना क्लोजिंग- सभी राज्यों में बैंक बंद,

2 अप्रैल – गुड़ी पाड़वा/उगाडी फेस्टिवल/नवरात्रि का पहला दिन/तेलुगू नववर्ष/सजिबू नोंगमपांबा (चैरोबा)- बेलापुर, बेंगलूरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद
3 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
4 अप्रैल – सरिहुल- रांची में बैंक बंद,
5 अप्रैल – बाबू जगजीवन राम का जन्मदिन- हैदराबाद में बैंक बंद
9 अप्रैल – शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार)
10 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
14 अप्रैल – डॉ बाबासाहेब अंबेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैशाखी/तमिल नववर्ष/चैरोबा, बिजू फेस्टिवल/बोहार बिहू- शिलांग और शिमला को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद
15 अप्रैल – गुड फ्राइडे/बंगाली नववर्ष/हिमाचल दिवस/विशू/बोहाग बिहू- जयपुर, जम्मू और श्रीनगर को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद
16 अप्रैल – बोहाग बिहू- गुवाहाटी में बैंक बंद
17 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
21 अप्रैल – गड़िया पूजा- अगरतला में बैंक बंद
23 अप्रैल – शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)
24 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
29 अप्रैल – शब-ई-कद्र/जुमात-उल-विदा- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password