Bank Holidays List: कल कई राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले जान लें आपके यहां खुले हैं या नहीं

Bank Holidays List: कोरोना संकट के इस लॉकडाउन के दौर में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई भी काम है तो आपके लिए काम की खबर है। दरअसल, बुधवार 21 अप्रैल 2021 को कई राज्यों में बैंकों में कामकाज नहीं होंगे।

बता दें कि आरबीआई (RBI) की ओर से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है। इस लिस्ट में चेक कर लें कि आपके राज्य में बैंक क्यों और किस-किस दिन बंद रहेंगे। जिससे की आप अपने काम कि प्लानिंग कर सकें।

त्योहारों के चलते नहीं होंगे काम

कई राज्यों में 21 अप्रैल को रामनवमी (Ramanavami) के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। हिंदू धर्म के लोगों के लिए राम नवमी का त्योहार बहुत खास और महत्वपूर्ण माना जाता है। हालांकि चैत्र नवरात्रि के महीने में नौवें दिन हिंदू चंद्र कैलेंडर में पहला महीना है। इस अवसर पर इन राज्यों में अवकाश रहेगा।

इन राज्यों में रामनवमी के दिन राष्ट्रीय अवकाश घोषित

कल पश्चिम बंगाल, असम, गोवा, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, पुदुचेरी और तमिलनाडु में राष्ट्रीय अवकाश होगा।

इस वीकेंड बंद रहेंगे बैंक

24 अप्रैल को बैंकों में चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी। 25 अप्रैल को महावीर जयंती का अवकाश रहेगा। हालांकि, इस दिन रविवार पड़ रहा है। छुट्टियों की वजह से बैंक ग्राहक बैंक शाखाओं में पैसा नहीं निकाल पाएंगे और जमा नहीं कर पाएंगे। हालांकि, इन दिनों के दौरान एटीएम, मोबाइल बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध होंगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password