Bank holidays September 2022: बैंकों में रहेंगी बंपर छुट्टियां ? ये रही सितंबर माह की पूरी bank holidays की लिस्ट

Bank holidays September 2022: बैंकों में रहेंगी बंपर छुट्टियां ? ये रही सितंबर माह की पूरी bank holidays की लिस्ट

Bank holidays September 2022: अगस्त माह में बैंकों में करीब एक दर्जन छुट्टियों के बाद जनता को सितंबर माह में बैंक से राहत भरी खबर मिलने वाली है। दरअसल सितंबर माह में 5 राज्यों के अलावा पूरे देश के बैंकों में दूसरे, चौथे शनिवार और सभी रविवार की छोड़कर कोई और छुट्टी नहीं है यानि कि,  इन्हें छोड़कर पूरे माह बैंक खुलने वाले हैं। जिन राज्यों में छुट्टियां हैं ऐसे राज्यों की संख्या 5 है। जहां छुट्टियां हैं उन राज्यों में सिक्किम,मणिपुर,राजस्थान,केरल,गोवा,झारखंड शामिल हैं। बता दें इन 5 राज्यों में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया RBI के  6 रीजनल ऑफिस मौजूद हैं। इन 6 ऑफिस के बैंकों को छोड़कर देश के किसी भी राज्य में मौजूद बैंक में शासकीय अवकाश को छोड़कर कोई अतिरिक्त छुट्टी नहीं हैं। यानि 5 राज्यों के अलावा पूरे देश में दूसरे, चौथे शनिवार और सभी रविवार को छोड़कर किसी तरह का कोई अवकाश नहीं है। दूसरे, चौथे शनिवार और सभी रविवार की संख्या 6 दिन है इसलिए पूरे देश के बैंक माह में 6 दिन ही बैंक बंद रहेंगे।

शनिवार और रविवार की ये रहीं 6 छुट्टियां(पूरे देश के बैंक इतने दिन रहेंगे बंद)

-4 सितंबर को पहला रविवार

-10 सितंबर को दूसरा शनिवार

-11 सितंबर को दूसरा रविवार

-28 सितंबर को तीसरा रविवार

-24 सितंबर को चौथा शनिवार

-25 सितंबर को चौथा रविवार

इन राज्यों में हैं सितंबर की छुट्टियां-BANK CLOSED IN SEPTEMBER

सितंबर माह में जहां छुट्टियां हैं उन राज्यों में शामिल आरबीआई के ऑफिस और राज्य गंगटोक-सिक्किम,इंफाल-मणिपुर, जयपुर-राजस्थान, कोच्ची-केरल, पणजी-गोवा, रांची-झारखंड, तिरुअनंतपुरम-केरल शामिल हैं। गौरतलब हो कि, Holiday under Negotiable Instruments Act के तहत ये अवकाश हैं।

ये रही छुट्टियों की जानकारी जिन एसबीआई के ऑफिस में है-

सितंबर माह में गंगटोक-सिक्किम,इंफाल-मणिपुर, जयपुर-राजस्थान, कोच्ची-केरल, पणजी-गोवा, रांची-झारखंड, तिरुअनंतपुरम-केरल के आरबीआई के 6 रीजनल ऑफिस में ही अवकाश हैं यानि इन 5 राज्यों या आरबीआई के 6 रीजनल ऑफिस में आने वाले तमाम बैंको की ब्रांचो में छुट्टियां रहेंगी।

छुट्टियों की जानकारी का विवरण ये रहा-

विदित हो ये छुट्टियां केवल 5 राज्यों के 6 आरबीआई रीजनल ऑफिस की छुट्टियां हैं..इसके अंदर गंगटोक-,इंफाल-, जयपुर-, कोच्ची-, पणजी-, रांची-, केरल- के रीजनल ऑफिस आते हैं।

जनता के लिए खुशी की बात

जनता के लिए खुशी की बात  ये है कि इन 5 राज्यों को छोड़कर किसी भी राज्य में को लंबा वीकेंड नहीं है ऐसे में सभी बैंक पूरे समय खुले रहेंगे।

क्या होता है लंबा वीकेंड —Bank Holidays September 2022

आपको बता दें जब कोई अवकाश दूसरे या चौथे शनिवार के बाद सोमवार या शनिवार के पहले शुक्रवार को पड़ता है, तो इस कंडीशन में एक लंबा वीकेंड माना जाता है। वो इ​​सलिए क्योंकि यहां शनिवार और रविवार के साथ एक छुट्टी और जुड़ जाती है। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने भारत में प्रत्येक महीने के लिए बैंक हॉलिडे की एक लिस्ट भी दी हुई है।

हॉलिडे की हैं तीन कैटेगिरी —Bank Holidays September 2022

आपको बता दें आरबीआई ने बैंक हॉलिडे को तीन वर्गां में बांटा हुआ है। जिसमें राज्य-विशिष्ट, धार्मिक अवकाश और राष्ट्रीय उत्सव शामिल है। यदि आपको भी बैंक संबंधी कार्य निपटाना है तो आपको पहले से प्लान करना होगा। क्योंकि अगस्त में हो रहे लंबे बैंक हॉलिडे (Longest Bank Holiday Weekend) के कारण सितंबर माह में आपको असुविधा का भी सामना करना पड़ सकता है।

इस तरह चेक कर सकते हैं अवकाश की लिस्ट

ग्राहक अब चाहें तो अवकाश की लिस्ट खुद भी चेक कर सकते हैं इसके लिए उन्हें रबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://rbi.org.in/ पर जाना होगा। यहां ‘Bank Holidays’ का ऑप्शन दिखेगा जिस पर जाकर आप अवकाश की लिस्ट चेक कर सकते हैं।

Bank Holidays September 2022

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password