सितंबर में सिर्फ 19 दिन ही खुले रहेंगे बैंक, यहां पढ़ें पूरी जानकारी -

सितंबर में सिर्फ 19 दिन ही खुले रहेंगे बैंक, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

भोपाल: सितंबर का महीना शुरू होने जा रहा है। हर महीने की नई शुरूआत के साथ ही कई नियमों में बदलाव होते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें की सितंबर के महीने में अलग-अलग छुट्टियों की वजह से बैंक 11 दिन बंद रहेंगे और सिर्फ 19 दिन ही खुलेंगे। तो आपको बैंक के सभी जरुरी काम इन्हीं 19 दिनों के अंतर निपटाने होंगे।

आरबीआई द्वारा निर्धारित की गई बैंकों की छुट्टी की लिस्ट के अनुसार, इस महीने बैंक 11 दिन बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में शनिवार-रविवार सम्मिलित नहीं हैं। आरबीआई( RBI) के द्वारा घोषित की गई बैंक की छुट्टियों में कुछ देशव्यापी छुट्टियां होती है, जो पूरे देशभर के बैंकों पर लागू होती है। वहीं कुछ छुट्टियां राज्यों के आधार पर होती है।

सितंबर में इन तारीखों में बंद रहेंगे बैंक

2 सितंबर को बैंकों में नारायण गुरु जयंती की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 6 सितंबर को रविवार की छुट्टी रहेगी, फिर 12 सितंबर को देशभर के बैंक दूसरे शनिवार की वजह से बंद रहेंगे और 13 सितंबर को रविवार की छुट्टी के चलते बैंक की छुट्टी रहेगी।

17 सितंबर को महालया अमावस्या के चलते बैंक की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 20 सितंबर को रविवार की छुट्टी और 21 सितंबर को कोच्ची, तिरुवनंतपुरम के बैंकों में श्री नारायण गुरु समाधी की छुट्टी होगी। इसके बाद 23 सितंबर को हरियाणा के सभी बैंक Haryana Heroes’ Martyrdom Day के मौके बंद रहेंगे। इसके बाद 26 सितंबर को महीने के चौथे शनिवार की छुट्टी होगी और 27 सितंबर को रविवार की छुट्टी रहेगी। 28 सितंबर को पंजाब में शहीद भगत सिंह जयंती के मौके पर सभी बैंक बंद रहेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password