Bank Closed : जुलाई में 15 दिन रहेंगे बैंक बंद, कहीं आपके भी न अटक जाएं काम, जाने से पहले चेक कर लें लिस्ट

Bank Closed : जुलाई में 15 दिन रहेंगे बैंक बंद, कहीं आपके भी न अटक जाएं काम, जाने से पहले चेक कर लें लिस्ट

नई दिल्ली। जून के महीना खत्म होने वाला है। Bank Holidays in July : तीन दिन बाद जुलाई का Bank Holidays in July 2022 माह शुरू हो जाएगा। आपको बता अगले महीने एक बार Bank Closed  फिर बैंक की छुट्टियों की लंबी लिस्ट आने वाली है। अगर bank news आप बैंक से khabar kaam ki जुड़े कोई काम निपटाना चाहते हैं indian bank तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल जुलाई में देश के अलग—अलग राज्यों में करीब 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। banking alert आपको बता दें इसमें जिसमें 7 दिन साप्ताहिक अवकाश और अन्य 8 दिन विभिन्न राज्यों में त्योहारों के चलते बैंक बंद रहेंगे। तो चलिए आप भी चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट।

अगर आप भी आप भी एफडी, बैंक किस्त से जुड़े कोई काम करना चाहते हैं तो इस महीने जून में आने वाली छुट्टियों की लिस्ट पढ़ लें। हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस महीने कितने दिन देश में बैंक बंद रहेंगे। आपको बता दें जुलाई में कुल 15 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। ये छुट्टियां राज्यों में अपने—अपने हिसाब से होगीं। तो चलिए आप भी चेक कर लें बैंक की आने वाली छुट्टियों की लिस्ट।

देश में अलग—अलग छुट्टियां —
आपको बता दें यहां यह ध्यान रखने वाली बात ये है कि केंद्रीय बैंक RBI द्वारा तय की गई छुट्टियों में कुछ क्षेत्रीय बैंक भी शामिल हैं। यानि कुछ छुट्टियां कुछ राज्यों में ही होती हैं। लेकिन अन्य राज्यों में सभी बैकिंग कार्य आम दिनों की तरह ही होते रहेंगे।

RBI की गाइड लाइंस के अनुसार छुट्टियां —
आरबीआई (RBI) की गाइडलाइंस के मुताबिक जो छुट्टियां (Bank Holiday List) निर्धारित की गई हैं उनमें संडे के अलावा सेकेंड और फोर्थ सेटर्डे के दिन बैंक बंद रहते हैं। आपको बता दें कि यहां अन्य राज्यों में बंद रहने वाली छुट्टियों के बारे में भी बताया जा रहा है। कि किस राज्य में बैंक बंद और कहां खुले होंगे। आप भी यहां दी गई छुट्टियों के अनुसार अपने काम निपटा सकते हैं। राष्‍ट्रीय अवकाश के अलावा राज्‍यों के ह‍िसाब से भी कुछ छुट्ट‍ियां होती हैं।

आरबीआई (RBI) के कैलेंडर के अनुसार, जुलाई में कुल 8 दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी। ये छुट्ट‍ियां राज्‍यों और वहां के त्‍योहार के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। बता दें बैंक की छुट्ट‍ियों की ल‍िस्‍ट RBI की तरफ से 4 आधार पर जारी की जाती है। यह ल‍िस्‍ट देशभर में सेल‍िब्रेट होने वाले त्‍योहार और राज्‍यों के ह‍िसाब से होती है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंक हॉलीडे लिस्ट को तीन केटेगिरी में बांटा है।(Bank Holidays In July 2022) इसमें Negotiable Instruments Act, Real Time Gross Settlement Holiday और Banks Closing of Accounts शामिल हैं।

राष्ट्रीय छुट्टियों के अलावा, कुछ राज्य-विशिष्ट छुट्टियां होती हैं, उनके प्रदेश में त्योहारों पर निर्भर करती हैं। जिनमें सभी रविवार के साथ-साथ महीने के दूसरे और चौथे शनिवार भी शामिल हैं।

जुलाई के महीने में इन दिनों बंद रहेंगे बैंक (Bank Holidays in July 2022 Full List)
1 जुलाई, 2022: कांग (रथजात्रा)/रथ यात्रा (भुवनेश्वर, इम्फाल)
7 जुलाई, 2022: खारची पूजा (अगरतला)
9 जुलाई, 2022: ईद-उल-अधा (बकरीद) (कानपुर, तिरुवंतपुरम)
11 जुलाई, 2022: ईद-उल-अजहा (जम्मू, श्रीनगर)
13 जुलाई, 2022: भानु जयंति (गंगटोक)
14 जुलाई, 2022: बेह दीनखलाम (शिलॉन्ग)
16 जुलाई, 2022: हरेला (देहरादून)
26 जुलाई, 2022: केर पूजा (अगरतला)

साप्ताहिक अवकाश (Bank Holidays In July 2022)
3 जुलाई, 2022: रविवार
9 जुलाई, 2022: दूसरा शनिवार
10 जुलाई, 2022: रविवार
17 जुलाई, 2022: रविवार
23 जुलाई, 2022: चौथा शनिवार
24 जुलाई, 2022: रविवार
31 जुलाई, 2022: रविवार

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password