दिल्ली में जीवित पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध, गाजीपुर कुक्कुट बाजार 10 दिन तक बंद रहेगा: केजरीवाल

नयी दिल्ली, नौ जनवरी (भाषा) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि बर्ड फ्लू की दहशत के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में जीवित पक्षियों के आयात पर रोक लगा दी गई है तथा गाजीपुर कुक्कुट बाजार अगले 10 दिन तक बंद रहेगा।

यह उल्लेख करते हुए कि दिल्ली में अभी तक एवियन इन्फ्लुएंजा या बर्ड फ्लू का कोई पुष्ट मामला नहीं है, केजरीवाल ने कहा कि नमूने जालंधर स्थित प्रयोगशाला भेजे गए हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि लोगों की मदद के लिए 24 घंटे काम करने वाली एक हेल्पलाइन शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘दिल्ली में अब तक बर्ड फ्लू का कोई पुष्ट मामला नहीं है। हमने लगभग 104 नमूने जालंधर स्थित प्रयोगशाला भेजे हैं जिनकी रिपोर्ट परसों आएगी। दिल्ली सरकार रिपोर्ट के आधार पर आवश्यक निर्णय करेगी।’’

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर कई कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में जीवित पक्षियों का आयात आज से पूरी तरह प्रतिबंधित किया जा रहा है। गाजीपुर कुक्कुट बाजार अगले 10 दिन तक बंद रहेगा।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बर्ड फ्लू के संबंध में केंद्र द्वारा जारी किए गए सभी दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन कर रही है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में उचित निगरानी तथा प्रसार को रोकने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया टीमों का गठन किया गया है जो जिलाधिकारियों के तहत काम करेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पशु विभाग के अधिकारी दिल्ली के सभी पक्षी बाजारों, वन्यजीव प्रतिष्ठानों तथा जलाशयों पर उचित निगरानी रख रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘टीम गाजीपुर कुक्कुट बाजार, शक्ति स्थल झील, भलस्वा झील, संजय झील, दिल्ली चिड़ियाघर, हौजखास गांव, पश्चिम विहार और द्वारका स्थित डीडीए पार्कों पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं।’’

उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली से पक्षियों के मरने की खबरें भी आ रही हैं और संबंधित जिलों की त्वरित प्रतिक्रिया टीम स्थिति पर पर्याप्त निगरानी रख रही हैं।

भाषा नेत्रपाल माधव

माधव

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password