HDFC बैंक पर नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगी पाबंदी, फायदा उठा रहे हैं ICICI, SBI और Axis बैंक

नई दिल्ली। एचडीएफसी बैंक के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर तकनीकी गड़बड़ी की शिकायत के बाद आरबीआई ने इसे नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर पाबंदी लगा दी थी। इसका फायदा आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई कार्ड और एक्सिस को मिल रहा है। आरबीआई के द्वारा नियुक्त की गई फर्म की ऑडिट रिपोर्ट में बैंक की रिपोर्ट पर प्रतिकूल असर दिखा। 24×7 पेमेंट साइकिल पर भी असर दिख रहा है। अब आरबीआई इंटरनेट बैंकिंग और भुगतान प्रणाली में शिकायतों को लेकर गंभीर है।

हालात का फायदा उठाने में ICICI बैंक सबसे आगे

इस स्थिति का लाभ उठाने में आईसीआईसीआई बैंक सबसे आगे है। दिसंबर की तुलना में जनवरी 2021 में आईसीआईसीआई बैंक ने नए क्रेडिट कार्ड पर दस फीसदी अधिक रकम खर्च की गई। आईसीआईसीआई की ओर से नए जारी किए गए कार्ड में तीन फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। जबकि पूरे क्रेडिट कार्ड मार्केट में इसकी हिस्सेदारी 1.5 फीसदी बढ़ गई। आईसीआईसीआई बैंक ने जनवरी तक एक करोड़ कार्ड जारी कर दिए थे। विश्लेषकों का कहना है कि एचडीएफसी पर कार्ड जारी करने पर पाबंदी का सबसे ज्यादा फायदा आईसीआईसीआई बैंक को हुआ होगा। दरअसल यह कार्ड सेगमेंट ही है, जिसमें सबसे ज्यादा ग्रोथ हो रही है. क्योंकि मॉर्गेज बेस लोन की रफ्तार घट गई है। एसबीआई कार्ड में भी एक बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हुई है।

SBI और AXIS बैंक को भी फायदा

एक्सिस बैंक की ओर से जारी कार्ड में भी बढ़ोतरी हुई है। इसका कार्ड बेस बढ़ कर 69 लाख तक पहुंच गया है। वहीं एसबीआई कार्ड में भी बढ़त दर्ज की गई है। दिसंबर में इसकी ओर से जारी कार्ड की संख्या 1.14 करोड़ थी लेकिन जनवरी में यह संख्या बढ़ कर 1.16 करोड़ हो गई। एक्सिस को इसका फायदा मिला है। पेमेंट मार्केट में एचडीएफसी बैंक की हिस्सेदारी 35 से 40 फीसदी है। इसमें 25 फीसदी हिस्सेदारी क्रेडिट कार्ड की है। प्री-कोविड के वक्त एक्सिस एचडीएफसी बैंक हर महीने दो लाख क्रेडिट कार्ड जारी करता था। पिछले दिनों एचडीएफसी बैंक की ऑनलाइन पेमेंट सर्विस में बार-बार दिक्कत आने पर आरबीआई ने इसे नए कार्ड जारी करने से रोक दिया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password