Azadi ka Amrit Mahotsav: स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण कार्यक्रम इस दिन होगा लॉन्च, 17 हजार से ज्यादा गांवों को किया जाएगा कवर

Swachh Survekshan Grameen program

नई दिल्ली। स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत वर्ष 2021 का स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण कार्यक्रम Azadi ka Amrit Mahotsav बृहस्पतिवार 9 सितंबर को शुरू किया जाएगा। जलशक्ति मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी ।

जलशक्ति मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण का उद्देश्य Azadi ka Amrit Mahotsav देश को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) के साथ इसमें मध्यस्थ के तौर पर जुड़कर स्वच्छता परिणामों की गति बढ़ाना है।

मंत्रालय ने बताया कि सर्वेक्षण 2021 के संचालन के लिए एक विशेषज्ञ एजेंसी Azadi ka Amrit Mahotsav को काम पर रखा गया है। सर्वेक्षण के हिस्से के रूप में प्रमुख मापदंडों का उपयोग करके गांवों, जिलों और राज्यों की रैंकिंग की जायेगी।

इसमें कहा गया है कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के तहत देशभर के 698 जिलों के 17,475 गांवों को कवर किया जाएगा। सर्वेक्षण के लिए इन गांवों के 87,250 सार्वजनिक स्थानों जैसे स्कूलों, आंगनबाड़ियों, Azadi ka Amrit Mahotsav सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों, हाट/बाजारों/धार्मिक स्थलों का दौरा किया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password