एक, दो, पांच, 10 और 20 रुपये के नए सिक्के जारी करेगी सरकार, जानिए इन सिक्कों का महत्व



एक, दो, पांच, 10 और 20 रुपये के नए सिक्के जारी करेगी सरकार, जानिए इन सिक्कों का महत्व

New coins

नई दिल्ली। आजादी के 75 साल पूरे होने पर सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार इस महोत्सव को सिक्कों के जरिए इसे स्मरणीय बनाएगी। भारत सरकार जल्द ही एक रूपये से लेकर 20 रूपये तक के सिक्कों की एक नई श्रृंखला जारी करने वाली है। वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है।

ऐसे होंगे नए सिक्के

इस अधिसूचना के अनुसार एक, दो, पांच, 10 और 20 रुपये के नए सिक्के जारी किए जाएंगे। इन सिक्कों में 1 से 10 रूपे तक के सिक्के वृत्ताकार और 20 रूपये का सिक्का बहुफलकीय होगा, इसमें 12 किनारे होंगे। पांचों सिक्कों के एक ओर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के आधिकारिक लोगो का चित्र होगा। इसके नीचे सिक्के का मूल्य वर्ग लिखा होगा। परिधि के उपरी हिस्से पर 75th YEAR OF INDEPENDENCE लिखा होगा। इसके साथ ही सभी सिक्कों की दूसरी ओर अशोक स्तंभ का अंकन होगा।

स्टेलनेस स्टील और मिश्र धातु से बनाए जाएंगे सिक्के

एक व दो रुपये का सिक्का स्टेलनेस स्टील जबकि पांच, 10 और 20 रुपये का सिक्का मिश्र धातु (निकिल, तांबा और जस्ता) का होगा। 20 मिलीमीटर (मिमी) व्यास के एक रुपये के सिक्के का वजन 3.9 ग्राम, 23 मिमी वाले दो रुपये के सिक्के का वजन 4.7 ग्राम, 25 मिमी वाले पांच रुपये के सिक्के का वजन 6.74 ग्राम, 27 मिमी वाले 10 रुपये के सिक्के का वजन 7.74 ग्राम और 27 मिमी के ही 20 रुपये के सिक्के का वजन 8.54 ग्राम होगा। सिक्कों पर ढलाई वर्ष भी लिखा होगा।

प्रचलन में रहेंगे या नहीं, अभी तय नहीं

भारत सरकार इन सिक्कों को प्रचलन के लिए बाजार में उतारेगी या स्मारक के रूप में रखेगी, अभी स्पष्ट नहीं है। सिक्कों का अध्ययन करने वाले सुधीर लूणावत बताते हैं कि सरकार अधिसूचना में सिक्कों के प्रचलन योग्य होने की जानकारी देती है। सरकार ने करीब तीन साल पहले सिक्कों की नई शृंखला जारी की थी, तब अधिसूचना में उनके प्रचलन योग्य होने की भी जानकारी दी थी। इस बार अधिसूचना में इसे स्पष्ट नहीं किया गया है। इसलिए इसकी व्यापकता के बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password