अनोखा रिवाज: मप्र में इस समुदाय के लोग आज भी दहेज में देते हैं 21 सांप, नहीं देने पर टूट जाता है रिश्ता!

अनोखा रिवाज: मप्र में इस समुदाय के लोग आज भी दहेज में देते हैं 21 सांप, नहीं देने पर टूट जाता है रिश्ता!

Snakes Given as Dowry in Madhya Pradesh: शादी-विवाह में उपहारों के लेन-देन की परंपरा तो सदियों से चली आ रही है। गिफ्ट में कपड़े-बर्तन से लेकर नकदी और लग्जरी गाड़ियां तक दी जाती हैं। लेकिन आज भी कुछ जाति और समुदाय ऐसे हैं, जहां दहेज में दूल्हे को 21 जहरीले सांप दिए जाते हैं। ऐसा नहीं करने पर अपशगुन माना जाता है।

सांप नहीं देने पर टूट जाती है शादी
यह अनोखी परंपरा मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) के एक विशेष समुदाय में निभाई जाती है। प्रदेश के गौरिया समुदाय (Bizarre ritual) के लोग विवाद के दौरान अपने दामाद को दहेज में 21 जहरीले सांप देते हैं। समुदाय के लोगों का मानना है कि, अगर कोई पिता शादी में अपने दामाद को उपहार में सांप नहीं देता है तो उसकी बेटी की शादी ज्यादा दिन तक नहीं चलती और वो टूट जाती है।

गौरिया समुदाय में जैसे ही किसी बेटी की शादी का रिश्ता तय होता है तभी से लड़की का पिता जहरीले सांपों को इकट्ठा करने लगता है। बेटी का पिता दामाद को सांप इसलिए देता हैं, ताकि वह परिवार का पेट पाल सके।

बेटी को दहेज में 21 सांप देने की परंपरा इस वजह से भी चल रही है, क्योंकि इस समुदाय के लोगों का मुख्य पेशा सांप पकड़ना है। गौरिया समुदाय के लोग सांप पकड़ने और उन्हें लोगों को दिखाकर ही पैसा कमाते हैं। समुदाय में सांपों को सुरक्षित रखने के लिए भी कड़ा नियम है। कहते हैं, अगर सांप इनके पिटारे में मर जाता है, तो पूरे परिवार को मुंडन कराना पड़ता है। समुदाय के सभी लोगों को भोज करना पड़ता है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password