Ayodhya News : 12 हजार वालिंटियर्स, 13 लाख दीये, 36 हजार लीटर तेल, टूटेगा रिकार्ड

Ayodhya News : 12 हजार वालिंटियर्स, 13 लाख दीये, 36 हजार लीटर तेल, टूटेगा रिकार्ड

ayodhya

नई दिल्ली। श्रीराम की नगरी अयोध्या योगी सरकार अपना ही रिकार्ड तोड़ने को तैयार है। इस नई तैयारी में जो आपको देखने मिलने वाला है। ऐसा नजारा आपने पहले कभी नहीं देखा होगा। 12 लाख दीयों के साथ योगी सरकार अपने पिछले साल के रिकार्ड को तोडेगी।
अयोध्या में भव्य दीपोत्सव आज राम की पैड़ी पर आयोजित होगी। अयोध्या 5वें दीपोत्सव पर एक और रिकॉर्ड बनाने को आतुर है। जी हां दीपोत्सव से मंदिर इस बार भव्य रोशनी से जगमगाने के लिए तैयार है। जहां इस बार 12 लाख दीपों से अयोध्या नगरी रोशन होने वाली है। जिसके लिए तैयारियों लगभग पूरी हो चुकी हैं। 32 घाटों पर दीपों से रामायण कालीन प्रसंग सजाए जाएंगे।

ऐसे बनेगा रिकार्ड राम की पैड़ी में जलेंगे 9 लाख दीये
भाषा के अनुसार राम की पैड़ी में 9 लाख दीये व अन्य मठ मंदिरों में 3 लाख दीये जलाए जाएंगे। इतना ही नहीं इन दीयों को रोशनी देने यानि जलाने के लिए 12 हजार वॉलिंटियर्स साथ निभाएंगे। इसके लिए 36 हजार लीटर सरसो के तेल का उपयोग किया जाएगा। आपको बता दें पिछले साल 5 लाख 51 हजार दीये यहां जलाए गए थे। आज शाम 32 घाटों पर बिछे दीपकों की छटा देखने लायक होगी। इन्होंने दीप से रामायण कालीन प्रसंग सजाए हैं। योगी सरकार अयोध्या में दीये जलाने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ देगी।
इस कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे। इस दौरान सीएम योगी सरयू आरती भी करेंगे। बता दें कि पिछले साल योगी आदित्यनाथ की सरकार ने ‘दीपोत्सव’ पर 6 लाख से अधिक दीये जलाए थे। सरकार के मुताबिक सोमवार से शुरू हो कर पांच दिनों तक चलने वाले समारोह के दौरान रामलीलाओं का मंचन, थ्री डी होलोग्राफिक प्रदर्शन, लेजर शो और आतिशबाजी भी होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password