Ayodhya diwali 2020: दुल्हन की तरह सजी राम नगरी, मनेगी ऐसी दिवाली



Ayodhya diwali 2020: दुल्हन की तरह सजी राम नगरी, अयोध्या में पहली बार मनेगी ऐसी दिवाली

Ayodhya diwali 2020: धनतेरस के साथ ही हिंदुओं के सबसे बड़े पर्व की शुरूआत हो चुकी है। पूरी अयोध्या दुल्हन की तरह सजा दी गई है। इस बार की दिवाली अयोध्यावासियों के लिए कुछ ज्यादा खास भी है, क्योंकि कुछ वक्त पहले ही राम मंदिर की नींव रखी गई और इस बार सालों बाद राम मंदिर में धूमधाम से दिवाली का जश्न मनाया जाएगा। राम की पौड़ी को 5 लाख 51 हजार दीयों से जगमगाया जाएगा, लोगों के लिए वर्चुअल दीपोत्सव की भी सुविधा की गई है और इस ऐतिहासिक जश्न के साक्षी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। आज का मुख्य कार्यक्रम दोपहर तीन बजे के बाद शुरू होगा।

अयोध्या में जश्न यूं तो हर साल होता है लेकिन इस साल खुशी दोगुनी हो चुकी है। मान्यताओं के अनुसार, रावण वध करने के बाद प्रभु राम के अयोध्या लौटने की खुशी में चारों ओर दीपोत्सव की तैयारी चल रही है। वैसे से तो यह चौथा दीपोत्सव है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण शुरु होने के बाद यह पहला दीपोत्सव कार्यक्रम है। 14 नवंबर को अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम मनाया जाएगा।

हर स्तर पर तैयारी

माना जा रहा है कि इस बार दीपोत्सव में लोगों की भीड़ कम ही होगी। जानकारी ये भी आ रही है कि दीपोत्सव के लिए सरकार ने हर स्तर पर तैयारी की है। अयोध्या में इस साल भी 4.5 लाख से अधिक दीपक जलाने का खांका खींचा गया है। वहीं इस भव्य आयोजन के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से बातचीत भी की है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password