Auto News: दिसंबर के महीने में कार कंपनियां क्यों देती हैं भारी छूट? जानिए इसके पीछे की वजह

auto news

नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन के अलावा अगर कभी कार खरीदने पर सबसे ज्यादा डिस्काउंट मिलता है, तो वो साल का आखिरी महीना होता है। दिसंबर के महीने में सभी कार निर्माता कंपनियां भारी डिस्काउंट देती है। अगर आप भी इस समय कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा समय है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कंपनियां फेस्टिव सीजन को छोड़कर इस महीने में ही भारी डिस्काउंट क्यों देती हैं? चलिए जानते हैं इस डिस्काउंट के पीछे की बड़ी वजह के बारे में…

कौन सी कंपनी कितना डिस्काउंट दे रही है

सबसे पहले जानते हैं कौन सी कंपनी कितना डिस्काउंट दे रही है। मारूति अपनी कारों पर दिसंबर के महीने में 45 हजार रूपये तक का डिस्काउंट दे रही है। जबकि हुंडई अपनी कारों पर 50 हजार रूपये तक का डिस्काउंट दे रही है। महिंद्रा की बात करें तो 65 हजार रूपये डिस्काउंट, रेनॉल्ट 1 लाख का डिस्काउंट। ये डिस्काउंट एक्सचेंज बोनस, कॉर्पोर्ट डिस्काउंट सहित कई दूसरे ऑफर में दिया जा रहा है।

कंपनियां, दिसंबर में ही क्यों देती है डिस्काउंट?

हम सब जानते हैंकि दिसंबर साल का आखिरी महीना होता है। इस कारण से कार कंपनियां अपना पुराना स्टॉक बेचने के लिए इस महीने में भारी भरकम डिस्काउंट देती है। वहीं दूसरा पहलू ये भी है कि, दिसंबर खत्म होते ही कार एक साल पुरानी मानी जाती है। उदाहरण के लिए मान लीजिए कोई कार दिसंबर या नवंबर में बनकर तैयार हुई है और वो जनवरी में सेल होती है तो ये कार पूरे एक साल पुरानी हो जाती है। यही कारण है कि ऑटो सेक्टर में दिसंबर के महीने में वाहनों का प्रोडक्शन बंद रखा जाता है। वहीं कई कंपनियां उसे अगले साल के नाम पर प्रोडक्शन करती हैं।

ऑटो सेक्टर पर गाड़ियों को सेल करने का दवाब रहता है

साफ है कि ऑटो सेक्टर पर दिसंबर के महीने में गाड़ियों को सेल करने का दवाब रहता है। ऐसे में ये कंपनियां पुराने स्टॉक को खत्म करने के लिए भारी डिस्काउंट देती है। इतना ही नहीं कई कंपनियां इस सेल टारगेट को पूरा करने के लिए डिस्काउंट के साथ-साथ एक्सेसरीज ऑफर भी देती हैं। हालांकि, डिस्काउंट सिर्फ उन्हीं कारों पर मिलता है जो स्टॉक में मौजूद होती हैं। ऐसे में ग्राहक के पास कार के वैरिएंट को चुनने का मौका भी कम होता है।

VIN से पता चलता है मैन्युफैक्चरिंग ईयर

दरअसल, हर कार में VIN नंबर होता है। इसके जरिए आप कार के मैन्युफैक्चरिंग ईयर को आसानी से जान सकते हैं। VIN नंबर में साल के साथ कार के प्रोडक्शन का महीना भी दर्ज होता है। VIN नंबर ज्यादातर 17 कैरेक्टर का होता है। जिसमें 10वां कैरेक्टर साल और 11वां कैरेक्टर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password