August New Rules : 1 अगस्त से बदल गए ये जरूरी नियम,  लोगों की जेब पर पड़ने वाला है ऐसा असर

August Cash Deposit New Rules : 1 अगस्त से बदल गए ये जरूरी नियम,  लोगों की जेब पर पड़ने वाला है ऐसा असर

नई दिल्ली। आज यानि सोमवार August Cash Deposit New Rules से अगस्त का महीना Rule Change From 1 August  शुरू हो गया है। रहा है। इसी के साथ बदलाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आपको बता दें, हर महीने की शुरूआत में तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल.डीजल से लेकर गैस सिलेंडर तक की नई कीमतें जारी की जाती हैं। तो वहीं बैंक से जुड़े कुछ नियम भी बदल रहे हैं। अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा BOI के ग्राहक हैं तो BANK आपको बता दें इस बैंक ने चैक ठ।छज्ञ के नियमों में कुछ बदलाव किया है। जो आपको जानना बेहद जरूरी हैं। साथ ही आपको बता दें इस महीने काफी सारे त्योहार आने वाले हैं जिसके चलते पूरे देश Bank close in august 2022 में 19 दिन बैंक बंद रहने हैं।

बदलाव की शुरूआत गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती के साथ हो गई है। 1 अगस्त को सरकारी तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 36 रूपए घटा दिए हैं। चलिए जानते हैं आज से क्या-क्या बदल गया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदल दिया चेक पेमेंट नियम –
1 अगस्त यानि आज से बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक से भुगतान के नियम बदल गए हैं। रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव कर दिया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है।

आखिर क्या है बैंक ऑफ बड़ौदा का चेक पेमेंट का नया नियम
आरबीआई के निर्देश अनुसार इसके तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इन सब के बाद ही आपाका चेक क्लीयर हो पाएगा। अगर आपके द्वारा किसी को चेक जारी किया जाता है तो इस नियम के तहत आपको जिसे चेक दिया जा रहा है उसका मोबाइल नंबरए पेमेंट की राशिए साथ ही पेमेंट पाने वाले का नाम समेत कई जानकारियां बैंक को उपलब्ध करानी होंगी। तभी आपका चेक क्लीयर हो पाएगा।

घट गए रसोई गैस के दाम -LPG PRICE CUT 
महीने की शुरूआत में आज 1 अगस्त को पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर दी गई है। आपको बता दें 19 किलों वाले कमर्शियल सिलेंडर पर 36 रूपए की कटौती की गई है। जबकि घरेलू सिलेंडर की कीमतों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

लागू हो जाएगा पॉजिटिव पे सिस्टम POSITIVE PAY SYSTEM 
आपको बता दें वर्ष 2020 में रिजर्व बैंक की बैकों में हो रहे फ्रॉड को रोकने के उद्देश्य से चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरूआत की गई थी। जिसके अनुसार अगर आप किसी को 50 हजार से अधिक का चेक भुगतान करते हैं तो आपको कुछ अहम जानकारियों हैं जो बैंक को बतानी होगी। जिसके अनुसार बैंक के मोबाइल ऐप या फिर एटीम के जरिए चेक जारी करने वाले व्यक्ति को चेक से सभी जानकारियां बैंकों को उपलब्ध करानी होगी। तभी आपके चेक का भुगतान किया जा सकेगा।

19 दिन बंद रहेंगे बैंक AUGUST BANK CLOSED 

आज से अगस्त का महीना शुरू हो गया है। आपको बता दें इस महीने में एक दो नहीं बल्कि पूरे 19 दिन बैंकों में कामकाज बंद रहने वाला है। ऐसे में यदि आप भी कोई जरूरी काम करना चाहते हैं तो आपको अभी से तैयारी करनी होगी। आपको कोई असुविधा न हो। इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं अगले महीने अगस्त में पड़ने वाली छुट्टियों की लिस्ट। आपको बता दें अगस्त में करीब 18 दिन बैंक में कामकाज नहीं होगा। जिसमें से तीन दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे।

Bank Closed In August 2022 : बैंकों में 19 दिन नहीं होगा कामकाज, 13 से 15 अगस्त तक लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक

School Holiday in August 2022 : अगस्त में बच्चों की बल्ले-बल्ले, अगले महीने स्कूल की छुट्टियां ही छुट्टियां, देखें लिस्ट

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password