ATM RULES: अगर आपको भी एटीएम से कैश निकालने में होती है परेशानी,तो जरूर पढ़िए ये खबर

नई दिल्ली। अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में हम कैश निकालने के लिए एटीएम(ATM) का प्रयोग तो करते ही हैं। पर कई बार ऐसा होता है कि हमें ज्यादा कैश की जरूरत होती है मगर हम जिस एटीएम (ATM) में जाते हैं। वहां एक लिमिट से ज्यादा कैश हमें नहीं मिल पाता है। ऐसे में सही जानकारी न होने की वजह से हम कई बार परेशानी में पड़ जाते हैं। वहीं , रिजर्व बैंक(RBI) के नियमों के मुताबिक अगर आप एक महीने में लिमिट से ज्यादा कैश निकालते हैं तो इसके लिए आपको पैसे देना पड़ता है। आरबीआई(RBI) के मुताबिक ग्राहक अपने बैंक से एक महीने के अंदर केवल 5 बार ही पैसे निकाल सकते हैं,उससे ज्यादा पैसे निकालने पर आपको फाइन देना होगा। वहीं आप अन्य बैंकों के एटीएम से एक महीने में तीन बार ही पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि अलग-अलग बैंकों के एटीएम से कैश निकालने को लेकर अपने अलग नियम हैं। तो आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में।

एसबीआई(SBI)
देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) एक ऐसा बैंक हैं जिसके देशभर में सबसे ज्यादा ग्राहक है। यदि बात करें एसबीआई एटीएम की, तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम से कैश निकालने को लेकर अपने कुछ नियम बनाए हैं। जिसके अनुसार आप एक दिन में कम से कम 100रुपए से लेकर 20 हजार रुपये तक ही निकाल सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपने एटीएम को लेकर कई नियम बनाए है। अगर आप भी पीएनबी ग्राहक हैं और आप के पास भी Rupay डेबिट कार्ड है, तो इसमें आप एक दिन में 50,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। वहीं डेबिट कार्ड या क्लासिक Rupay कार्ड वाला व्यक्ति एक दिन में 25,000 रुपये ही निकाल सकता है।

आईसीआईसीआई बैंक (ICIC)
आईसीआईसीआई बैंक के नियम अनुसार आप प्लेटिनम चिप कार्ड के जरिए एक दिन में 1 लाख रूपए निकाल सकते हैं। वहीं , वीजा (Visa) सिग्नेचर डेबिट कार्ड से एक दिन में 1.5 लाख रुपये निकाले जा सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक (HDFC)

एचडीएफसी बैंक(HDFC) ने भी एटीएम से कैश निकालने को लेकर कई नियम बनाए हैं। जिसमें एक दिन में आप प्लेटिनम डेबिट कार्ड से 1 लाख रूपए तक निकाल सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password