अब बिना डेविड कार्ड के भी एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे, बस इस बात का रखना होगा ख्याल

अब बिना डेविड कार्ड के भी एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे, बस इस बात का रखना होगा ख्याल

ATM QR Code Money Transaction

नई दिल्ली। पेटीएम, फोन पे, गूगल पे जैसी UPI आईडी आने के बाद हम अक्सर बाजार जाते समय अपना वॉलेट ले जाना भूल जाते हैं। क्योंकि ज्यादातर जगहों पर हम अपने स्मार्टफोन से ही पैसे ट्रांसफर करते हैं। लेकिन समस्या तब पैदा होती है जब कुछ जगहों पर UPI के जरिए पेमेंट करने से मना कर दिया जाता है। ऐसे समय में हम ATM जाकर तुरंत पैसे भी नहीं निकाल पाते। क्योंकि ज्यादातर मामलों में वॉलेट भूल जाने के कारण हमारे पास डेबिट कार्ड भी नहीं होता है।

बिना कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसे

हालांकि, आज हम आप एक ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप बिना डेबिड कार्ड के भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं। मालूम हो कि एटीएम से पैसे निकालने का एकमात्र जरिया डेबिड कार्ड या एटीएम कार्ड ही नहीं होता है। आजकल एटीएम से पैसे निकालने के और भी कई तरीके हैं। इसमें गूगल पे और पेटीएम वॉलेट भी एक तरीका है जिसके जरिए ATM से पैसे निकाले जा सकते हैं।

RBI ने जारी किए खास निर्देश

अगर आपके मोबाइल में भी ऐसे वॉलेट हैं, तो आप आसानी से एटीएम के जरिए पैसे निकाल सकते हैं। पेटीएम हो, गूपल पे या फोन पे, इस तरह के यूपीआई आधारित मोबाइल वॉलेट से एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं। रिजर्व बैंक की तरफ से इसका खास निर्देश जारी किया गया है। ग्राहकों को पैसे निकालने में सुविधा हो और वे एटीएम के अलावा अन्य वैकल्पिक साधनों का इस्तेमाल कर पैसे निकाल सकें, इसके लिए यूपीआई आधारित मोबाइल ऐप से यह सुविधा शुरू की गई है।

QR कोड स्कैन करना होगा

इसके लिए बस आपको अपना QR कोड स्कैन करना होता है। इसे इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश ट्रांजेक्शन का नाम दिया गया है। यानी अब आप ATM में बिना कार्ड लगाए भी पैसे निकाल सकते हैं।

ऐसे निकाले पैसे

सबसे पहले आपको अपने UPI ऐप जैसे पेटीएम, गूगल पे या फोन पे आदि पर जाना होगा। उसके बाद जिस ATM से पैसे निकालने हैं, उसके स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड का ऑप्शन दिखेगा, इस QR कोर्ड को मोबाइल ऐप से स्कैन करें। अपने मोबाइल में यूपीआई ऐप में कैश अमाउंट दर्ज करें जितना कि एटीएम से निकालना है। ध्यान रहे मोबाइल ऐप की मदद से किसी भी एटीएम से आप अधिकतम एक बार में 5,000 रुपये तक ही निकाल सकते हैं।

इसके बाद आपको proceed बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही ऐप पर 4 या 6 अंकों का पिन डालना होगा। पिन दर्ज करते ही एटीएम से नोट निकलेंगे जिसे कलेक्ट करें। कैश विड्रॉल की जानकारी आपके मोबाइल फोन पर आ जाएगी। जिस खाते से पैसे कटेंगे, उस बैंक से आपको मैसेज मिलेगा कि एटीएम से इतने पैसे निकाले गए हैं। यूपीआई आधारित ट्रांजेक्शन की दिनोंदिन बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए यह नया नियम लागा गया है।

अधिकतम इस तरीके से 5 हजार ही निकाल सकते हैं

वैसे इस सुविधा को इमरजेंसी में ही मान कर चलें क्योंकि अधिकतम निकासी की सीमा 5,000 रुपये ही रखी गई है। चूंकि आजकल अधिकांश लोगों के मोबाइल में कोई न कोई यूपीआई ऐप होता है, इसलिए एटीएम से सुविधा और आसानी हो जाती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password