सिर्फ 42 रुपये में सुरक्षित करें अपना भविष्य, हर महीने मिलेगी पेंशन, ऐसे उठाएं लाभ

Atal Pension Yojna: देशभर में लोगों को अटर पेंशन योजना बहुत पसंद आ रही है। इससे अब तक 2.75 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। वहीं साल 2020-21 की बात करें तो अब तक 52 लाख सब्सक्राइबर जुड़े हैं। इस योजना का कई लोग लाभ लेना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं कैसे आप इस योजना में निवेश करके अपने लिए पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए की पेंशन मिलती है। इसके साथ ही उम्र की बात की जाए तो इसमें 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति इस स्कीम को लेता है तो उसे कम से कम 20 साल तक के लिए निवेश करना होगा।

स्कीम का लाभ लेने के लिए जरुरी होगी ये बातें

स्कीम में शामिल होने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट, आधार और एक्टिव मोबाइल नंबर का होना जरूरी है। इसके साथ ही आपको अमाउंट कितना कटेगा यह भी इस बात पर निर्भर करेगा कि आपको रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन चाहिए।

40 साल की उम्र वालों को देना होंगे 291 से 1454 रुपये प्रतिमाह

1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। यह 18 साल की उम्र में स्कीम लेने पर होगा। लेकिन अगर किसी सब्स्क्राइबर की उम्र 40 साल है तो उस स्कीम में उसे 291 से लेकर 1454 रुपए प्रतिमाह तक का मंथली कंट्रीब्यूशन करना होगा। सब्स्क्राइबर जितना ज्यादा कंट्रीब्यूशन करेगा, उसे रिटायरमेंट के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी। इस योजना का एक लाभ यह भी है कि इसके तहत आप सेक्शन 80c के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स बेनीफिट क्लेम कर सकते हैं।

अपनी सुविधा के हिसाब से दे सकते हैं किस्त

इस योजना के तहत इन्वेस्टर्स मंथली, क्वाटरली या सेमी-एनुअल यानी 6 माह की अवधि में निवेश कर सकते हैं। कंट्रीब्यूशन ऑटो-डेबिट हो जाएगा। यानी आपके अकाउंट से तय राशि अपने आप कट जाएगी और आपके पेंशन खाते में जमा हो जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password