Atal Bihari Vajpayee: अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती, राष्ट्रपति और PM मोदी ने ‘सदैव अटल’ पर अर्पित की पुष्पांजलि

Image Source: [email protected]ANI

Atal Bihari Vajpayee 96th Birth Anniversary: देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज 96वीं जयंती है। इस मौके पर उनके स्मारक ‘सदैव अटल’ (Sadaiv Atal) पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य दिग्गज नेताओं और अटल बिहारी वाजपेयी के परिवारजनों ने पुष्पांजलि अर्पित की।

आज पंडित मदन मोहन मालवीय और अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर संसद के सेंट्रल हाउस में भी एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। यहां उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी “संसद में अटल बिहारी वाजपेयी: एक स्मृति खंड” नामक पुस्तक का विमोचन भी किया। अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा संसद में दिए गए भाषणों पर यह किताब छपी है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उन्हें सदैव अटल समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री आदरणीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। अपने दूरदर्शी नेतृत्व में उन्होंने देश को विकास की अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर पहुंचाया। एक सशक्त और समृद्ध भारत के निर्माण के लिए उनके प्रयासों को सदैव स्मरण किया जाएगा।’

ऐसा रहा वाजपेयी का सियासी सफर
अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को हुआ था। भारत के 10वें प्रधानमंत्री रहे अटल जी को भारत रत्न पुरस्कार से भी सम्मनित किया जा चुका है। अटल बिहारी वाजपेयी पहली बार 1957 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर संसद पहुंचे थे। वाजपेयी 10 बार लोकसभा और दो बार राज्यसभा के सदस्य रहे। वह मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और गुजरात से सांसद रहे। उन्होंने 1991 से अपने आखिरी चुनाव तक यानि 2004 तक लखनऊ लोकसभा का प्रतिनिधित्व किया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password