Astrology Knowledge : कहीं आपको तो नहीं चल रहीं शनि की दशाएं, ऐसे पता कर सकते हैं आप भी

shani ki mahadashaye

नई दिल्ली। शनि का नाम सुनते ही हर  Astrology Knowledge किसी के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। शनि की कृपा हो जाए तो रंक को राजा बना देते हैं और अगर क्रोधित हो जाएं तो राजा को रंग बनने में वक्त नहीं लगता।
पर सवाल ये कि हम पता ​कैसे करें कि हमें शनि की दशाएं चल रही हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे लक्षण। जिनसे आप समझ सकते हैं कि आपको शनि की दशाएं चल रही हैं या नहीं।

ऐसे पहचानें शनि की दशाओं को
पंडित रामगोविन्द शास्त्री के अनुसार जब लंबे समय तक समय आपके अनुकूल नहीं चलता। आपके बनते काम बिगड़ने लगते हैं। परिस्थितियां आपके प्रतिकूल होने लगती हैं। तो समझ जाइए आप पर शनि की दशाएं चल रही हैं।

इन राशियों पर चल रही हैं ये दशाएं
— वर्तमान में मिथुन, तुला और कुंभ राशि पर शनि की अढैय्या चल रही है। अढैय्या का समय ढाई वर्ष का होता है। ये स्थिति फरवरी 2021 से शुरू हुई है। इन राशि के जातकोें को 2023 तक संभलकर रहना होगा।

— धनु, मकर और कुंभ राशि के जातकों को वर्तमान में शनि की साढ़ेसाती चल रही है।

ऐसे समझे दशाओं का गणित
शनि की दशाएं अढ़ैया और साढ़े साती के रूप में जानी जाती है। इसमें अढ़ैया का समय ढ़ाई वर्ष का और साढ़े साती का समय ढ़ाई—ढ़ाई वर्षों के तीन भागों में बंट कर कुल साढ़े सात वर्ष का होता है। यह ढ़ाई वर्ष सिर पर, ढ़ाई वर्ष पेट पर और ढ़ाई वर्ष पैर पर होता है।

वर्तमान में किस राशि पर कैसी है स्थिति
वर्तमान में धनु, मकर और कुंभ पर शनि की साढ़े साती की चल रही है। जिसमें धनु के पैर पर उतरती हुई स्थिति में है। वहीं मकर के हृदय पर तथा कुंभ के सिर पर शुरूआती रूप में है।

ये करें उपाय
शनि की दशाओं से बचने के लिए ज्योतिषाचार्यों के अनुसार आपको प्रत्येक शनिवार को पीपल के पेड़ पर सरसों का तेल का दिया जलाना चाहिए। श्रीहनुमानजी के दर्शन करें। दाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में लोहे का छल्ला शनिवार को धारण करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password