Bhopal Bant Babli Arrested : शादी की इस वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाते ही लोगों के साथ हो जाती थी लाखों की ठगी, बंटी, बबली हुए गिरफ्तार

bhopal bant babli arrested

भोपाल। भोपाल सायबर क्राइम ब्रान्च ने एक ऐसे नाईजीररयन बंटी, बबली Bhopal Bant Babli Arrested को गिरफ्तार किया जो लोगों से लाखों की ठगी करते थे। भोपाल पुलिस की सायबर टीम ने बताया कि जीवन साथी डॉट कॉम पर दोस्ती कर 1 लाख 26 हजार 700 रूपये की धोखाधडी करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

स्वय को विदेश में रहने का बोला

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि एक शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत की गई कि जीवन साथी डॉट कॉम पर उसने अपनी प्रोफाइल बनाई। जिसके माध्यम से नवम्बर 2020 में किसी अज्ञात व्यक्ति ने उससे विदेशी नम्बर से व्हाट्सएप चैटिंग व व्हॉटसप कॉल के माध्यम से दोस्ती कर स्वय को विदेश में रहने का बोला।

चार्ज देकर सामान छुड़वाने की बात कही

इसके बाद अज्ञात व्यक्ति ने स्वय का लगेज इंडिया भेजने के नाम पर किसी अज्ञात महिला द्वारा जनता कोरियर सर्विस दिल्ली से बोलने का बताकर शिकायतकर्ता से लगेज का कस्टडी चार्ज एवं पेन्लटी चार्ज देकर सामान छुड़वाने की बात कही। शिकायतकर्ता ने 1,26,700/-रूपये देकर सामान छुड़वा लिया।

मामले की जांच शुरू की गई

क्राइम ब्रान्च ने बताया कि शिकायतकर्ता की जांच में तकनीकी एनॉलयसिस के आधार पर प्राप्त जानकारी के अनसुार शिकायतकर्ता के रुपये दो खातों में जाना पाया गया। बैंक से प्राप्त जानकारी के आधार पर बैंक के खातों के उपयोगकर्ता एवं मोबाईल नम्बर के उपयोगकर्ता के विरुद्ध अपराध दर्जकर मामले की जांच शुरू की गई।

इस तरह देते थे वारदात को अंजाम
क्राइम ब्रान्च ने बताया कि नाईजीररयन बंटी, बबली आरोपी द्वारा जीवन साथी डॉट कॉम, डायवगसी डॉट कॉम एवं अन्य मेट्रोमोनियल साईड पर प्रोफाइल बनाकर उनसे दोस्ती कर विदेश से गिफ्ट/लगेज भेजने का बताकर शिकायतकर्ता से कस्टडी चार्ज एवं पेनॉल्टी चार्ज के नाम पर रूपये अपने अपने खातों में डलवाये थे। आरोपीगण एटीएम से रूपय निकाल लेते थे। अन्य राज्यों में भी इनके द्वारा इस प्रकार की घटना की गई है।

2 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया
सायबर क्राइम जिला भोपाल की टीम द्वारा अपराध दर्ज कर तकनीकी एनॉलयसिस के आधार पर त्वरित कार्रवाई कर आरोपी के विभिन्न फ्रॉड खातों में कुल 4,66,591/- रूपये ब्लॉक करवाये गए एंव कुल 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया हैं।

जब्त किया गया
आरोपियों के पास से 16 मोबाइल फोन, 13 एटीएम कार्ड, 11 बैंक पास बुक, 9 बैंक चेक बुक, 92 सिम, 4 पेनड्राईव, 1 राईटर को जब्त किया गया है। गिरफ्तार आरोपियों का नाम अलीका इशोमा स्टीवन (नाईजीरियन) वर्तमान पता नई दिल्ली, व्यवसाय ब्यटूी पार्लर संचालक एंव थरमावी (मिजोरम) वर्तमान पता नई दिल्ली, कपड़ा व्यवसाय को गिरफ्तारी किया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password