भोपाल रेल्वे स्टेशन के प्लेट फॉर्म नंबर 6 पर लगभग 320 बिस्तर का कोविड केयर सेंटर शुरू

 

भोपाल। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने आज भोपाल railway coaches isolation ward bhopal रेल्वे स्टेशन के प्लेट फॉर्म नंबर – 6 पर बनाए गए 20 आइसोलेशन कोच जिनमें लगभग 320 बिस्तर वाले कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। इस मौके पर कलेक्टर अविनाश लवानिया, डीआरएम उदय बोरवणकर सहित रेल मंडल के प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

आइसोलेशन में रह सकते हैं

रेल मंडल द्वारा तैयार किये कोविड केयर सेंटर को आज से शुरू किया गया है। तैयार किये गए आइसोलेशन कोच में एसिंप्टोमेटिक कोविड मरीज़ों को रखा जाएगा। ऐसे मरीजों जिनके घरों में बुजुर्ग, गर्भवती महिला, बच्चे होने पर परेशानी हो रही है। साथ ही ऐसे पॉजिटिव मरीज को जो होम आइसोलेशन में रह रहें हैं उनके घरों में जगह नहीं है और उनको आवश्यकता है कि वह डॉक्टर की निगरानी में रखें जाएं, ऐसे लोग इस सेंटर में आकर अपना बेहतर तरीके से इलाज करा सकते हैं और आइसोलेशन में रह सकते हैं।

 

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने आज निरीक्षण के दौरान बताया कि इस सेंटर पर प्रतिदिन एक मनोचिकित्सक भी निरीक्षण करेंगे और लोगों को बेहतर तरीके से इस बीमारी से सामना करने के संबंध में बताएंगे। इसके साथ ही यहां पर प्रतिदिन डॉक्टरों की टीम अपने आधुनिक संसाधनों के साथ 24×7 उपस्थित रहेंगे।

 

डॉक्टरों की टीम विजिट करेगी

रेल मंडल की सराहनीय पहल द्वारा यह सेंटर शुरू किया गया है। इनमें 300 बिस्तर संपूर्ण वेंटिलेशन के साथ तैयार किये गए हैं, जिनमें 300 लोगों को रखा जा सकेगा सभी कोच में बेहतर व्यवस्थाएं, खुली हवा आने के लिए भी पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं, प्रतिदिन योगा कराने, स्वास्थ्य वर्धक खाना, दवाइयां और डॉक्टरों की टीम विजिट करेगी।

 

कोविड सेंटर चालू कर दिए गए

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने बताया कि प्रत्येक जिले में एसिमटोमैटिक मरीजों के लिए कोविड सेंटर चालू कर दिए गए हैं। ऐसे मरीजों में जो बिना लक्षण के भी पॉजिटिव पाए जाते हैं उन सभी लोगों के लिए एक बेहतर इंतजाम होगा इसके साथ ही डॉक्टरों की टीम लगातार निगरानी भी करती रहेगी और यदि किसी मरीज की स्थिति थोड़ी भी बिगड़ती है तो उन्हें तुरंत ही डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल में एडमिट कराया जाएगा। निरंतर इनका ऑक्सीजन लेवल भी चेक किया जाएगा और आवश्यकता होने पर उनको तुरंत विशेष उपचार भी दिए जाने की सुविधा इन सेंटरों में रखी गई है।

मोतीलाल स्टेडियम में 500 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर जल्द होगा शुरू
भोपाल में आज चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि शीघ्र ही मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में 500 बिस्तर का कोविड केयर सेंटर प्रारंभ किया जाएगा। जिसके लिए गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एसोसिएशन, गुजराती समाज, ब्राह्मण समाज सहित अन्य समाजों के योगदान से इस कोविड सेंटर को शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा तथा सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएगी।
मंत्री सारंग ने कहा कि इस कोविड सेंटर के प्रारंभ होने से विभिन्न अस्पतालों में आ रहे कोविड मरीजों के उपचार में राहत मिलेगी, साथ ही कोविड डेडिकटेड अस्पतालों पर कोविड मरीजों के भर्ती होने का दबाव कम होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे एसिंप्टोमेटिक मरीज तथा बिना लक्षण वाले मरीजों को भी यहां संपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि वह अस्पताल में भर्ती ना होते हुए यहां अपना इलाज करा सकें। मंत्री सारंग ने कहा कि बेहतर उपचार और स्वास्थ्य सुविधा प्रदेश की जनता को उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है और इस दिशा में सतत् कार्य तथा निगरानी की जा रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password