April New Rules : आप भी जान लें पेन कार्ड, Post Office, PF से जुड़े नए नियम, भारी जुर्माने के साथ हो सकती है जेल!

नई दिल्ली। अप्रैल का महीना शुरूApril New Rules  होने में बस 3 दिन बचे हैं। जिसके बाद 1 अप्रैल से आप पर सीधा असर डालने वाले कई नियम बदलने जा रहे हैं। जो आपकी जेब पर भारी पड़ सकते हैं। मसलन आपको बता दें 1 अप्रैल से पेनकार्ड, आधार कार्ड, पीएम किसान योजना, पीफ आदि से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। तो वहीं ये नियम वरिष्ठ नागरिकों सहित बैंक ग्राहकों पर लागू होंगे।

जिसमें बैंक ग्राहक, टैक्‍सेशन से लेकर सीनियर सिटीजन तक से संबंधित नियम शामिल हैं। जैसे Axis Bank ने अपने सैलरी और सेविंग खाते से जुड़े चार्जेज में कुछ बदलाव किए हैं। जो आपको जानना बेहद जरूरी है। क्योंकि इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। चलिए आप भी जान लें कौन से हैं वे नियम।

 ITR फाइलिंग

अगर आप भी आईटीआर फाइल करना चाहते हैं तो आपको बता दें एसेसमेंट ईयर 2021-22 की इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 है। इसके नए नियमों के अनुसार अगर आप अंतिम तारीख तक ITR फाइल नहीं करते हैं तो आपको 3 साल से 5 साल तक की जेल की सजा भी हो सकती है। इसके अलावा अगर आपने ITR फाइल कर दिया है तो आपके पास 31 मार्च तक उसमें संशोधन करने का भी समय है।

 पैन-आधार कार्ड लिंक करने की आखिरी तारीख

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 है। अगर आप तय तारीख तक अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो आपको वित्तीय लेन-देन में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं आपको इसके लिए 10 हजार रुपये की पेनाल्टी तक देनी पड़ सकती है।

 KYC अपडेट

अगर आपने बैंक आफ इंडिया में अपना खाता खोला है तो ये नियम आपको जानना जरूरी है। जी हां ओमिक्राॅन के बढ़ते प्रभाव की वजह से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक अकाउंट में केवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2021 से 3 महीने के लिए बढ़ा दी थी। जो 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी गई थी। लेकिन ऐसे ग्राहक अपने अकाउंट में केवाईसी अपडेट जरूर कर लें।

वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन —
ये महीने मौजूदा वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना है। ऐसे में यानि मार्च की 31 तारीख को ये महीना खत्म हो रहा है। अगर आप भी टैक्स सेविंग इनवेस्टमेंट करना चाहते हैं तो वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले ये काम जरूर कर लें। अगर ये अवसर छूटता है तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

कैश ब्याज के लिए सेविंग अकाउंट होगा जरूरी —
अगर आप पोस्ट ऑफिस में एसआईपी आदि योजनाओं में निवेश करते हैं तो आपको बता दें पोस्ट आफिस में इसके लिए आपको 31 मार्च तक बचत खाता खुलवाना अनिवार्य होगा। क्योंकि इन स्कीमों में दिया जाने वाला ब्याज अब कैश मिलना बंद हो जाएगा। इसके लिए पोस्ट ऑफिस में बचत खाता होना अनिवार्य होगा। जो इससे लिंक होगा। अगर ऐसा नहीं है तो आपको तुरंत अपना बचत खाता लिंक करके अपडेट कराना होगा।

पीएम किसान KYC अपडेट
1 अप्रैल से पीएम किसान योजना से संबंधित नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है। आपको बता दें पीएम किसान के सभी रजिस्टर्ड लोगों के लिए 31 मार्च तक e-KYC करना जरूरी हो गया है। अगर आप निर्धारित सीमा में ऐसा नहीं करते हैं तो आपके खाते में इसकी किश्त नहीं आएगी।

 PPF और NPS जैसे अकाउंट में कम से कम भुगतान

आपको बता दें 1 अप्रैल से PPF और NPS जैसे अकाउंट को लेकर भी बदलाव होने जा रहा है। अगर आप भी इसमें निवेश करते हैं तो जरूरी है कि यह चेक कर लें कि आपने इसमें मिनिमम बेलेंस रखा है या नहीं। अगर नहीं किया तो बिना देरी करें 31 मार्च तक कर लें। हो सकता है ऐसा न करने पर आपको पेनाल्टी देनी पड़े।

 डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट के नियम —

अगर आप ट्रेडिंग करते हैं तो ये समझ लें कि ये नियम आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल सेबी की तरफ से अप्रैल 2021 में एक सर्कुलर जारी किया गया था। जिसमें कहा गया था कि NSDL और CDSL को नाम, पता, पैन, मोबाइल नंबर, ई-मेल आइडी और इनकम रेंज जैसे 6 जरूरी जानकारी देनी होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password