IPL 2021: आईपीएल की बहाली को मिली मंजूरी, इस महीने होंगे बचे हुए मुकाबले…

नई दिल्ली। (भाषा) बीसीसीआई की आमसभा ने सितंबर में यूएई में आईपीएल की बहाली को शनिवार को मंजूरी दे दी और आईसीसी टी20 विश्व कप पर अंतिम फैसला लेने के लिये आईसीसी से एक महीने का समय मांगा है ताकि भारत में कोरोना महामारी की स्थिति का आकलन किया जा सके। आमसभा की विशेष बैठक आनलाइन हुई जो 50 मिनट तक चली । इसमें सदस्यों ने दोनों एजेंडे को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी । बैठक में मौजूद एक प्रदेश संघ के सीनियर सदस्य ने बताया ,‘‘ एसजीएम ने आईपीएल के बाकी मैच सितंबर अक्टूबर में कराने को मंजूरी दे दी । इसकी तारीखों की घोषणा बाद में की जायेगी ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ सितंबर में भारत में मानसून का समय होता है । इसके अलावा यूएई में तीन मैदान होने से आसानी हो जाती है जैसा हम 2020 में देख चुके हैं ।

’ आईपीएल 18 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच होने की संभावना है । अधिकारी ने कहा कि सभी सदस्य चाह ते हैं कि टी20 विश्व कप अक्टूबर के आखिर में भारत में हो लेकिन अभी उस पर कोई फैसला नहीं लिया जा सकता है । उन्होंने कहा ,‘‘ बीसीसीआई प्रतिनिधि अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह एक जुलाई तक का समय मांगेंगे जिसके बाद एक और एसजीएम बुलाई जायेगी ताकि यह फैसला लिया जा सके कि टी20 विश्व कप भारत में होगा या नहीं ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ इस समय देश में स्वास्थ्य हालात ऐसे नहीं है कि हम अंतिम फैसला ले सकें ।’’ एक संक्षिप्त बयान में बीसीसीआई ने कहा कि सभी सदस्य आईपीएल यूएई में बहाल करने पर सहमत हो गए हैं ।

यूएई में मैच कराने का सुझाव
सचिव जय शाह ने बयान में कहा ,‘‘ बीसीसीआई ने शनिवार को घोषणा की कि वीवो इंडियन प्रीमियर लीग 2021 सत्र के बाकी मैच संयुक्त अरब अमीरात में कराये जायें क्योंकि सितंबर अक्टूबर में भारत में मानसून का मौसम होता है ।’’ बयान में कहा गया ,’’ बीसीसीआई एसजीएम में पदाधिकारियों को आईसीसी से समय सीमा मांगने के लिये अधिकृत भी किया ताकि टी20 विश्व कप 2021 पर फैसला लिया जा सके ।’’ एक प्रदेश संघ के सीनियर सदस्य ने कहा कि कर में छूट का मामला भी है जिस पर बात चल रही है । उन्होंने कहा ,‘‘आईसीसी कर में छूट चाहती है लेकिन हमें सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा । भारत में टी20 विश्व कप से सभी पक्षों को लाभ होगा लेकिन मई में आप अक्टूबर के स्वास्थ्य हालात पर बात नहीं कर सकते । हमें कुछ समय चाहिये ।’

आईपीएल का यूएई में होना तय ही था । पदाधिकारियों ने आमसभा को खिलाड़ियों की उपलब्धता के बारे में बताया । अधिकारी ने कहा ,‘‘ बीसीसीआई का रूख स्पष्ट है कि पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला के कारण इंग्लैंड के खिलाड़ियों के उपलब्ध नहीं होने पर भी किसी बोर्ड से खिलाड़ियों को आईपीएल खेलने की अनुमति देने की गुजारिश नहीं की जायेगी ।’’उन्होंने कहा ,‘‘ अभी प्राथमिकता आईपीएल के बाकी 31 मैच पूरे कराने की है । बाकी मसले हल हो जायेंगे ।’’एक प्रदेश संघ के सदस्य ने घरेलू क्रिकेटरों को मुआवजे का मसला उठाया लेकिन उन्हें कहा गया कि यह सही मंच नहीं है क्योंकि एसजीएम में एजेंडे पर ही बात होती है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, , सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला एक जून को आईसीसी बोर्ड की बैठक में भाग लेने दुबई जायेंगे जिसमें भारत में होने वाले टी20 विश्व कप पर भी बात होगी ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password