फिल्मों में विलेन iPhone का इस्तेमाल क्यों नहीं करते?, जानिए इसके पीछे के रोचक तथ्य

apple

नई दिल्ली। Apple के प्रोडक्ट्स को कौन नहीं इस्तेमाल करना चाहता? फिल्मों में भी आपने इसके प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल होते हुए देखा होगा। कंपनी भी चाहती है कि फिल्म और टीवी में उसके प्रोडक्ट्स नजर आएं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कंपनी, फिल्मों या टीवी में विलेन या बुरे लोगों को अपने प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करने देना चाहती है।

कंपनी तय करती है प्रोडक्ट को कैसे प्रदर्शित किया जाए

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में Apple अपनी ब्रांड इमेज पर काफी नियंत्रण रखता है। टीवी या फिल्मों में उसके प्रोडक्ट कैसे दिखाए जाएं ये कंपनी तय करती है। कंपनी नहीं चाहती कि कोई विलेन कभी उसके प्रोडक्ट का इस्तेमाल करे। इसके पीछे Apple का मानना है कि इससे उनकी इमेज पर असर पड़ता है। आपने फिल्मों में हमेशा हीरो को मैक इस्तेमाल करते हुए देखा होगा, लेकिन विलन विंडो पीसी इस्तेमाल करता है।

कई कंपनियां ऐसा करती हैं

ऐसा नहीं है कि सिर्फ Apple ही ऐसा करती है। बल्कि मर्सिडीज बेंच और कोका-कोला भी अपने ब्रांड को गलियों में नहीं दिखाना चाहते हैं। एक फिल्म में तो निर्देशक को कोक का लेबल हटाना पड़ा था। बतादें कि कंपनी ने हाल ही में फिल्‍मों के लिए निर्देश जारी किया था कि निगेटिव भूमिका निभाने वाले किरदारों यानि विलेन को आईफोन इस्‍तेमाल करने के लिए न दिया जाए। हालांकि, अब तक फिल्‍मों में रोजमर्रा के उपयोग में आने वाली चीजों को दिखाने को लेकर न तो ऐसा कोई नियम है और न ही लाइसेंस लेने की आवश्‍यकता है। साउथ की फिल्मों में कई विलेन आईफोन या Apple के किसी दूसरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते नजर आ जाते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password