एप्पल, अमेजन ने पार्लर को अपने-अपने प्लेटफॉर्म से हटाया -

एप्पल, अमेजन ने पार्लर को अपने-अपने प्लेटफॉर्म से हटाया

वाशिंगटन, 10 जनवरी (भाषा) प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों एप्पल और अमेजन ने माइक्रोब्लॉगिंग सोशल मीडिया ‘पार्लर’ को हिंसा की धमकियों तथा अवैध गतिविधियों के चलते अपने-अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है।

पार्लर को ट्विटर की प्रतिस्पर्धी माना जाता है। अमेरिका में हालिया राजनीतिक घटनाक्रम के बाद फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे अग्रणी सोशल मीडिया मंचों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खाते को हटा दिया है। इसके बाद ट्रंप के समर्थक पार्लर पर जमा हो रहे हैं। इसे रूढ़िवादी नेताओं के द्वारा भी पसंद किया जा रहा है।

यह कदम एप्पल द्वारा पार्लर को चेतावनी देने के एक दिन बाद उठाया गया। एप्पल ने उक्त चेतावनी में कहा था, ऐसी कई शिकायतें मिली हैं कि पार्लर पर आपत्तिजनक सामग्रियां पोस्ट की जा रही हैं। यह भी आरोप है कि छह जनवरी को वाशिंगटन डीसी में हुई घटना की योजना बनाने में पार्लर के मंच का इस्तेमाल किया गया।

एप्पल ने दि हिल अखबार को एक बयान में बताया, ‘‘हमने हमेशा ही इस बात का समर्थन किया है कि हमारे मंच पर विविध दृष्टिकोण को प्रतिनिधित्व मिले, लेकिन हमारे मंच पर हिंसा व अवैध गतिविधियों के लिये कोई जगह नहीं है।’’

इस बीच अमेजन ने भी अपनी अमेजन वेब सर्विसेज से पार्लर को हटा दिया है।

भाषा

सुमन महाबीर

महाबीर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password