corona guidelines in marriage: दूल्हा- दुल्हन को छूने से बचे, शगुन आदि ऑनलाइन भेजें

bhopal collector avinash lavania

भोपाल। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने वैवाहिक आयोजन करने वाले परिवारों से कोरोना से बचाव और रोकथाम के सहयोग की अपील करते हुए एडवायजरी जारी की है। कलेक्टर अविनाश लवानिया द्वारा जारी आदेश में कहा हैं कि विवाह का स्तर हवादार होना चाहिए, यदि संभव हो तो खुली हवा वाले स्थान का चयन करें। वैवाहिक स्थल के प्रवेश स्थान पर हाथ धोने, सैनिटाइज की व्यवस्था होनी चाहिए। छूने से बचाने के लिए पैर से चलने वाले सैनिटाइजर डिस्पेंसर उपयोग बेहतर होगा। विवाह स्थल पर जगह-जगह कोविड-19 संबंधी निर्देशों का प्रदर्शित किया जाना चाहिए।

6 फीट की दूरी रखी जाए
कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कहा कि वैवाहिक स्थल के स्वामी को सुनिश्चित करना चाहिए कि कुछ कुर्सियां, सोफे और सीट कवर कालीनें नियमित रूप से बदले जाएं। साफ किए जाएं, धुलवाएं जाएं और माइक्रोबियल एरियल डिसइन्फेक्शन से भी संक्रमित किए जाएंगे। लिफ्ट में एक ऑपरेटर की व्यवस्था हो और लिफ्ट के अंदर भी 6 फीट की दूरी रखी जाए, सीढ़ियों के हैंडल छूने से बचें।

अधिक लोग एकत्र ना हो
इंटरनेट के माध्यम से विवाह का सजीव प्रसारण करें और विवाह स्थल पर भी स्क्रीन के माध्यम से प्रसारण करें जिससे विवाह मंडप में अधिक लोग एकत्र ना हो। कुर्सियों को उचित दूरी पर रखें, आपसी संपर्क को कम करने के लिए भोजन के लिए 6 फीट की दूरी पर बैठकर खाने की व्यवस्था बेहतर विकल्प है। सुनिश्चित करें कि भोजन तैयार करने के प्रत्येक चरण में कोविड-19 संबंधी सावधानियों का पालन किया गया हो, जैसे मास्क पहनना, सैनिटाइज करना आदि।

समारोह में कम से कम समय के लिए रहें
कलेक्टर ने वैवाहिक समारोह में शामिल होने वाले व्यक्तियों से भी अपील की है कि विवाह समारोह में कम से कम समय के लिए रहें, अपना वाहन स्वयं पार्क करें, अपना मास्क और सैनिटाइजर स्वयं लेकर जाएं। विवाह के दौरान अपना चेहरा बार-बार नहीं छूये, विवाह स्थल पर 6 फीट की दूरी बनाए रखें और लोगों के संपर्क में नहीं आए जहां तक संभव हो अपने मोबाइल, चाबी आदि के बार-बार प्रयोग से बचें और प्रयोग से पहले उन्हें अच्छे से सैनिटाइज कर लें।

शगुन आदि ऑनलाइन भेजें
कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कहा कि उपहार, शगुन आदि ऑनलाइन भेजें, खाना परोसने वाले चम्मच को छूने से बचें, बेहतर होगा कि किसी को परोसने के लिए कहें रिटर्न गिफ्ट को खोलने से पहले कुछ दिन के लिए किसी खुली हवादार जगह पर रख दें। सारी सावधानियों के बाद भी यदि आप में कोरोना लक्षण दिखते हैं तो स्वयं को आइसोलेट कर लें और कोविड-19 का परीक्षण कराएं।

दूल्हा दुल्हन को छूने से बचे
कलेक्टर अविनाश लवानिया ने ​कहा कि विवाह स्थल पर किसी वस्तु, कुर्सियों आदि को छूने से बचें, वायरस को फैलने से रोकने के लिए जोर-जोर से बोलने और हंसने से बचें, समूह बनाने या वार्तालाप करने से बचे, ऐसे में अधिक लोग आप की और आकर्षित होते हैं, गले मिलने, हाथ मिलाने या अन्य किसी प्रकार के संपर्क से बचें जहां तक संभव हो नवयुगल को दूर से ही आशीर्वाद शुभकामनाएं दें।

अतिथि स्वयं वहां से उठा लें
संगीत, बैंड के कार्यक्रमों से बचें, जिसमें बहुत से लोग शामिल होते हैं। बहुत से वैवाहिक कार्यक्रमों में मित्रों और रिश्तेदारों के साथ नाचने, गाने का रिवाज है ऐसे में एक ही माइक सब के द्वारा प्रयोग करने से बचें। बरात में 6 फीट की दूरी बनाए रखें और मास्क पहने रहें, फोटो खिंचवाने के लिए मास्क नहीं हटाए। सामूहिक फोटोग्राफी से बचें, गले मिलने से बचें और 6 फीट की दूरी बनाए रखें। रिटर्न गिफ्ट एक ही व्यक्ति द्वारा पैक एवं वितरित किए जाना चाहिए, गिफ्ट एक निश्चित स्थान पर रख दिए जाएं और अतिथि स्वयं वहां से उठा लें।

सारे गिफ्ट कुछ दिन के बाद ही खोलें
कलेक्टर अविनाश लवानिया ने ​कहा कि वैवाहिक समारोह में जहां तक संभव हो लोगों द्वारा दूल्हा-दुल्हन को छूने से बचाएं, लोग दूर से ही आशीर्वाद दें। इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से शगुन भेजें, अगर ऐसा संभव ना हो तो गिफ्ट देने का एक स्थान निश्चित कर दिया जाना चाहिए। यहां लोग स्वयं जाकर गिफ्ट रख दें सारे गिफ्ट कुछ दिन के बाद ही खोलें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password