Anokhi Pariksha For Ramlala: श्रीरामजी के सवालों का दें जबाव, पाएं अयोध्या का फ्री हवाई सफर, जानें क्या है तरीका

free havai seva for ayodhya

इंदौर। सरकार द्वारा शिक्षा को Anokhi Pariksha For Ramlala संस्कृति के साथ जोड़ने के लगातार प्रयास किए जा रहे है। पिछले दिनों श्रीरामायण आदि ग्रंथों को पाठ्यक्रमों में शामिल कर दिया गया है। तो वहीं अब दूसरी ओर एक बार फिर ​प्रदेश की शिवराज सरकार एक नई योजना चालू करने जा रही है।
संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित इस परीक्षा में बच्चों से भगवान राम पर आधारित प्रश्नों के सवाल पूछे जाएंगे। तीन स्तरीय इस परीक्षा को पार करने के बाद विजेता को फ्री हवाई टिकट के साथ अयोध्या की यात्रा करने मिलेगी। जिसमें सरकार अयोध्या स्थित रामलला के दर्शन अपने खर्च में करवाएगी।

तीन चरणों में होगी
प्रदेश का संस्कृति विभाग श्रीराम के नाम पर होने वाली परीक्षा का आयोजन पूरे प्रदेश में करेगा। परीक्षा तीन चरण होंगी। जिसमें जिला, संभाग और अंत प्रदेश स्तर पर क्रमवार परीक्षा की जाएगी। इसका विषया होगा “राजा राम से वनवासी राम”। जिसमें बच्चों से अयोध्या कांड से जुड़े बहुविकल्पीय सवाल सवाल जाएंगे।

विजेता फ्लाइट से जाएगा अयोध्या

परीक्षा में उत्तीर्ण हुए विजेता को सरकार अपने खर्च से free flight trevale अयोध्या की यात्रा कराएगी। उसे अयोध्या जाने के लिए उसके गृह नगर से अयोध्या तक का फ्लाइट का टिकट दिया जाएगा। साथ ही आने—जाने के खर्च के अलावा उसे रहने आदि की फ्री व्यवस्था भी सरकार ही कराएगी।

ताकि नई पीढ़ी तक पहुंचे राम के नैतिक मूल्य
परीक्षा का मुख्य उद्देश्य नई पीढ़ी तक राजा राम के नैतिक मूल्य व मर्यादा की सीख पहुंचाना है। इसलिए परीक्षा को इसका माध्यम बनाया जा रहा है। ताकि नई पीढ़ी को इससे जोड़ा जा सके। परीक्षा में श्रीराम के अयोध्या कांड से जुड़े ही प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा राजाराम पर एक सेमिनार भी होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password