Answer Sheets In House :अब अपनी परीक्षा की कॉपियां आप देख सकेंगे ऑनलाइन,शुरू होगी व्यवस्था...ऑनलाइन...

Answer Sheets In House :सिविल सेवा परीक्षा की कॉपियां देख सकेंगे ऑनलाइन,शुरू होगी व्यवस्था….

Answer Sheets In House

RAIPUR: सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले युवओं के लिए मुख्य परीक्षा(mains exam) देने के बाद कॉपियां देखना अति आवश्यक होता है।क्योंकि,आगामी मुख्य परीक्षा में सुधार के लिए यह बहुत जरूरी है।ऐसे में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (PSC) ने एक बड़ा कदम उठाने का फैसला लिया है।अब सीजी की किसी भी परीक्षा के बाद परीक्षार्थियों को अपनी कॉपी देखने के लिए सूचना के अधिकार(RTI) से जानकारी मांगने की जरूरत नहीं होगी। वे अपनी लिखी कॉपी खुद(Answer Sheets In House) ऑनलाइन देख सकेंगे। यह व्यवस्था पीएससी की इस साल की मेंस परीक्षा से ही की जा रही है।और सबसे बड़ी बात ये है कि इसके लिए उन्हें पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे।

इस पीएससी से ही चालू होगी व्यवस्था

पीएससी मेंस परीक्षा के नतीजे व फाइनल लिस्ट अगस्त तक आने की संभावना है। सितंबर में इन नतीजों को पीएससी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। कोई भी परीक्षार्थी अपना कोड डालकर उसकी कॉपी को देख सकेगा कि उसका मूल्यांकन किस तरह हुआ है। अब यह बहुत आसान हो जाएगा। न ही बच्चों को पैसे खर्च करना पड़ेगा न ही अपना कीमती समय।Answer Sheets In House

परीक्षार्थियों को होगा ये फायदा

इस सुधार(Answer Sheets In House) से जानकारों और छात्रों का कहना हैं कि पारदर्शिता से काम होगा।साथ ही पैसे की बचत होगी।इसके साथ समय की बचत होगी और श्रम की बचत भी होगी।और ये सभी बचत करके छात्र घर बैठे-बैठे कॉपिया देखकर कर सकेंगे।

इस मामले को लेकर CGPSC के अध्यक्ष टामन सिंह सोनवनी ने कहा है कि PSC पीएससी परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की कॉपी वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। वे इसे ऑनलाइन देख सकेंगे। इसमें सुरक्षा के मापदंडों  का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। परीक्षार्थियों से इसके पैसे भी नहीं लिए जाएंगे।इस खर्चीली और परेशान करने वाली व्यवस्था से छात्रों को आजादी दी जाएगी।

अब तक आयोग ने जो सुधार किए हैं

(Answer Sheets In House)उम्मीदवारों को आयोग की वेबसाइट पर ही प्रवेश पत्र उपलब्ध करवाना प्रारंभ कर दिया है। केंद्र एवं रोल नंबर, ओएमआर उपस्थिति पत्रक, मॉडल आंसर एवं ऑनलाइन आपत्ति, लिखित परीक्षा के नतीजे, राज्य सेवा परीक्षा के लिए ऑनलाइन अग्र मान्यता, इंटरव्यू कॉल लैटर, और दस्तावेज आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साक्षात्कार के बाद अंतिम चयन परीक्षा के नतीजे भी तैयार कर अपलोड किए जा रहे हैं।

Answer Sheets In House

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password