Coronavirus New Symptoms: कोरोना संक्रमितों में दिख रहे हैं एक और नया लक्षण, डॉक्टरों की सलाह- तुरंत कराएं टेस्ट

Coronavirus New Symptoms: कोरोना संक्रमितों में दिख रहा एक और नया लक्षण, डॉक्टरों की सलाह- तुरंत कराएं टेस्ट

corona

नई दिल्ली। देश में एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों ने लोगों को डराना शुरू कर दिया है। कोरोना की दूसरी लहर तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। इसके साथ कोरोना के नए स्ट्रेन में नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं। बहुत अधिक थकान (Fatigue) महसूस होना, डायरिया (Diarrhea) और सिर में दर्द (Headache) के बाद अब मरीज की प्लेटलेट्स में अचानक कमी होना भी कोविड-19 का एक लक्षण है।

नए स्ट्रेन में नए लक्षण

बतादें कि नए स्ट्रेन के मरीजों में अब पेट दर्द, उल्टी, जोड़ों का दर्द, कमजोरी और भूख में कमी की शिकायत देखी जा रही है। डॉक्टरों ने अपनी जांच में पाया है कि जो मरीज पेटदर्द, उल्टी, जोड़ों में दर्द, कमजोरी और भूख में कमी की शिकायत लेकर अस्पताल आ रहे हैं। उनमें से करीब 40 प्रतिशत मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। प्लेटलेट्स में अचानक कमी होना भी कोविड-19 का एक लक्षण है।

प्लेटलेट काउंट घटकर 20 हजार पहुंच गया था

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट की मानें तो लखनऊ के 60 साल के अलीम शेख ने बहुत अधिक थकान महसूस होने पर 18 अप्रैल को अपना ब्लड टेस्ट (Blood Test) करवाया तो उनके खून में प्लेटलेट्स की संख्या 85 हजार निकली, जबकि सामान्य मरीज में 1.5 लाख से 4.5 लाख तक प्लेटलेट्स (Blood Platelets) होती हैं। डॉक्टरों की सलाह पर उन्होंने दवा लेनी शुरू की लेकिन 23 अप्रैल को उनकी सांस फूलने लगी (Breathlessness). दोबारा ब्लड टेस्ट होने पर उनके प्लेटलेट 20 हजार पर पहुंच गए। परिवार वाले उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की कोशिश करने लगे लेकिन ऑक्सीजन सपोर्ट वाले बेड की कमी की वजह से उनकी मौत हो गई।

पुराने वेरिएंट में ये हैं लक्षण

हालांकि पुराने वेरिएंट में अब तक मुख्य रूप से सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार ही कोरोना के लक्षण थे। बतादें कि कोरोना के नई लहर में अलग-अलग स्ट्रेन सामने आ रहे हैं। इनमें डबल म्यूटेशन, साउथ अफ्रीका वेरिएंट, UK वेरिएंट, ब्राजील बेरिएंट आदि शामिल है। हर वेरियंट में अलग-अलग लक्षण देखने को मिल रहे हैं। वहीं कोरोना के नए रोगियों में पेट दर्द की शिकायत अब अधिक देखी जा रही है।

लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टरों के पास जाए

पेट दर्द के साथ डायरिया की भी शिकायत नए कोरोना संक्रमित मरीजों में देखी जा रही है। ऐसे में अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो घरेलू नुस्खों से इलाज करने की बजाय डॉक्टरों के पास जाए। नहीं तो देर होने पर वायरस आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password