आंध्र प्रदेश सरकार कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू करने के लिए तैयार : अधिकारी

अमरावती, 10 जनवरी (भाषा) आंध्र प्रदेश सरकार 16 जनवरी को कोरोना वायरस टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने के लिए तैयार है। टीकाकरण की शुरुआत पहले चरण में लगभग 3.6 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाने के साथ होगी। यह जानकारी एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने रविवार को दी।

स्वास्थ्य आयुक्त के. भास्कर ने कहा कि राज्य मशीनरी ने टीकाकरण कार्यक्रम के अब तक तीन पूर्वाभ्यास सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं और वास्तविक अभियान के लिए आवश्यक सभी चीजों का इंतजाम कर लिया गया है।

भास्कर ने एक विज्ञप्ति में कहा कि कुल मिलाकर 1,940 स्थलों का उपयोग टीकाकरण कार्यक्रम के लिए किया जाएगा जिनमें से 1,659 के परिसर में ‘कोल्ड चेन पॉइंट’ हैं। उन्होंने कहा कि बाकी स्थलों के लिए टीके को निकटतम ‘कोल्ड चेन’ बिंदु से लाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन प्रत्येक स्थल पर 100 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा। भास्कर ने कहा कि प्रत्येक स्थल पर पुलिस की तैनात रहेगी।

स्वास्थ्य आयुक्त के अनुसार, राज्य को आठ महीने की अवधि में पांच करोड़ लोगों के लिए कोविड-19 टीके की कम से कम 10 करोड़ खुराक की आवश्यकता होगी।

भास्कर ने कहा कि सितंबर 2021 तक टीके की कुल 1,31,75,000 शीशियों की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शीशी में मीजल्स और रूबेला के टीकों के आकार की 10 खुराक होती हैं और 25 प्रतिशत अपव्यय की आशंका होती है।

भाषा अमित नीरज

नीरज

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password