Amroha Gold Silver Coins : खेत में लगातार दो दिन खुदाई के दौरान मिले सोने-चांदी के सिक्के, जुटी भीड़

Amroha Gold Silver Coins

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में Amroha Gold Silver Coins एक गांव में लगातार दो दिन खुदाई के सोने-चांदी के सिक्के मिले। इन सिक्कों के मिलने की जानकारी जब गांव के अन्य लोगों को लगी तो सभी लोग गांव के पास स्थित खेत पर पहुंचे और सोने चांदी के सिक्कों को देखने की लिए भीड़ लग गई। इसी दौरान दूसरे गांव के लोगों तक खजाना छुपे होने तक अफवाह फैल गई। इस अफवा​ह के कारण लोगों की खेत के पास लोगों की भीड़ जमा होने लगी।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण भेजे सिक्के
उधर खेत में मिले सोने-चांदी के सिक्के को जांच के लिए मेरठ में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के नए सर्किल ऑफिस में भेजा गया है। मेरठ से एक टीम जल्द ही अमरोहा जाएगी और जानकारी जुटाएगी। अमरोहा के एसपी ने एएसआई लखनऊ को सूचना दी थी कि वहां रहरा थाना क्षेत्र में गंगेश्वरी गांव में जुल्फकार के खेत में जुताई की जा रही थी। तभी सोने चांदी के सिक्के मिले।

ये है मामला
उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के रहरा थाना क्षेत्र में गंगेश्वरी गांव में जुल्फकार के खेत में जुताई की जा रही थी। खेत में लगातार दो दिन खुदाई के दौरान मिले सोने-चांदी के सिक्के मिले। बताया जा रहा है कि यहां एक पीतल का कलश मिला, जिसमें चांदी के आभूषण और 13 सिक्के मिले। जुताई के दौरान मिले सोने-चांदी के सिक्के को ग्रामीणों ने रहरा थाने को सौंप दिया। खेत से बरामद आभूषण का वजन करीब 1.680 किलो पाया गया है। वहीं 13 चांदी के सिक्के अलग से हैं। इस तरह कुल 2.430 किलो आभूषण और सिक्के मिले हैं। इसके बाद एक बार फिर कुछ चांदी के आभूषण और 18 सिक्के फिर मिले।

अमरोहा जाकर मौका-मुआयना करेगी
फिलहाल ऐतिहासिक और पुरातात्विक धरोहर मानते हुए चांदी के आभूषण और सिक्कों को अमरोहा जिला कोषागार में जमा करा दिया गया है। साथ ही एएसआई टीम से इनकी अलग जांच का अनुरोध किया है। अब मेरठ सर्किल कार्यालय शुरू हो गया है तो एएसआई के लखनऊ सर्किल से मामले की जांच मेरठ सर्किल को भेज दी गई है। मेरठ एएसआई की टीम ने जांच शुरू कर दी है। जल्द ही टीम अमरोहा जाकर मौका-मुआयना करेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password