Amit Shah: गृह मंत्री ने किया गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक ‘लड्डू वितरण योजना’ का शुभारंभ

Amit Shah

अहमदाबाद। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह Amit Shah ने सोमवार को स्थानीय निकायों के सरपंचों और अन्य निर्वाचित प्रतिनिधियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि उनके क्षेत्र का कोई भी पात्र व्यक्ति केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभों से वंचित न रहे।गांधीनगर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले शाह इस समय अपने गृह राज्य गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं जो 28 अगस्त से शुरू हुआ था।

गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले अहमदाबाद जिले के साणंद कस्बे के निकट निधराड गांव में गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक लड्डू बांटने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में शाह Amit Shah ने कहा कि हालांकि बुनियादी ढांचे का विकास महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर लोग कमजोर रहेंगे तो इसका कोई फायदा नहीं होगा।

उन्होंने Amit Shah कहा, ”राज्य और केंद्र सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। स्थानीय प्रशासन लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है। लेकिन, यह सुनिश्चित करना सरपंच, जिला और तालुका पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है कि कोई भी पात्र व्यक्ति इन योजनाओं के तहत लाभ पाने से वंचित न रहे।”

उन्होंने Amit Shah कहा कि गांधीनगर लोकसभा सीट के कार्यकर्ता विभिन्न गांवों का दौरा करके शिविरों का आयोजन कर लोगों तक पहुंच रहे हैं। शाह ने कहा, ”लेकिन, वे खुद कितना क्षेत्र कवर कर सकते हैं? यदि इस क्षेत्र के सरपंच यह जिम्मेदारी लेते हैं कि कोई भी पात्र व्यक्ति आयुष्मान कार्ड या कोई विधवा पेंशन से वंचित नहीं रहेगी, तो गांधीनगर देश का सबसे विकसित लोकसभा क्षेत्र बन जाएगा।”

उन्होंने Amit Shah कहा, ”बुनियादी ढांचे का विकास महत्वपूर्ण है और यह प्रक्रिया भी जारी रहेगी। लेकिन, गरीबों, दलितों और महिलाओं का सशक्तिकरण भी उतना ही महत्वपूर्ण है। अगर लोग गरीब और कमजोर रहते हैं तो बुनियादी ढांचे के विकास का कोई मतलब नहीं है।”

शाह ने गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) की मदद से गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक योजना शुरू की है, जिसमें लगभग 7,000 गरीब गर्भवती महिलाओं को प्रसव Amit Shah तक हर महीने विटामिन युक्त 15 लड्डू दिए जाएंगे।शाह ने कहा कि ये लड्डू बच्चों और उनकी माताओं की कुपोषण से लड़ने में मदद करेंगे।

उन्होंने कहा, ”यह योजना सरकार से बिना किसी वित्तीय मदद के शुरू की गई है। मैं उन सभी गैर सरकारी संगठनों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस योजना को शुरू करने के लिए हाथ मिलाया है। ये प्रोटीन और विटामिन युक्त लड्डू गर्भवती महिलाओं को मुफ्त में दिए Amit Shah जाएंगे।” उन्होंने Amit Shah कहा कि मार्च 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजस्थान से शुरू किया गया ”पोषण अभियान” अब एक जन आंदोलन बन गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password