भदोही में ग्राम समाज की जमीन पर बिना अनुमति आंबेडकर की मूर्ति स्‍थापित, मामला दर्ज -

भदोही में ग्राम समाज की जमीन पर बिना अनुमति आंबेडकर की मूर्ति स्‍थापित, मामला दर्ज

भदोही (उप्र) चार जनवरी (भाषा) भदोही जिले के औराई इलाके में ग्राम समाज की ज़मीन पर रविवार को आधी रात के बाद दलितों द्वारा बिना अनुमति के एक कार्यक्रम आयोजित करके बाबा साहब भीम राव आंबेडकर की मूर्ति स्थापित किये जाने के बाद तनाव की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है। इस मामले में दर्जन भर लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

पुलिस के अनुसार, औराई इलाके के उमरहा गाँव में बिना अनुमति आंबेडकर की मूर्ति स्‍थापित करने और उसे हटाने के मामले को लेकर दो पक्षों के आमने -सामने इकट्ठा होने से भारी तनाव की सूचना पर जिले के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। गांव में भारी तनाव के चलते अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

मूर्ति हटाने की मांग पर अड़े उमरहा के ग्राम प्रधान गोपाल दूबे की शिकायत पर प्रशासन ने विधिक कार्रवाई के बाद आंबेडकर मूर्ति हटाने की बात कही है जबकि दलित समाज के लोग मूर्ति नहीं हटाने पर अड़े हुए हैं।

औराई के उप जिला अधिकारी आशीष मिश्रा ने सोमवार को बताया कि उमरहा गाँव में ग्राम समाज की 23 बिस्वा ज़मीन है और इस ज़मीन पर यहाँ के प्रधान गोपाल दूबे शौचालय बनवाना चाहते हैं। इसकी जानकारी होने पर सैकड़ों की संख्या में दलितों ने बिना अनुमति रविवार की रात एक कार्यक्रम आयोजित कर आधी रात के बाद एक चबूतरे का निर्माण कर उस पर चार फ़ीट ऊंची बाबा साहेब आम्बेडकर की मूर्ति स्थापित कर दी है।

उन्होंने बताया इस मामले में क्षेत्र के लेखपाल राजेश वर्मा ने 12 लोगों को चिन्हित करते हुए मुकदमा दर्ज करा दिया है। उन्होंने बताया अभी और लोगों की पहचान की जा रही है और उन सबके खिलाफ विधिक करवाई के बाद मूर्ति को हटा दिया जाएगा। वहीं दलित समुदाय के लोगों ने मूर्ति को यथावत रखने के लिए मूर्ति स्थल को घेर रखा है। औराई थाना प्रभारी निरीक्षक श्रीकांत राय ने बताया कि इस मामले में गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है।

भाषा सं आनन्‍द अर्पणा

अर्पणा

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password